अंतरिक्ष से ‘एस्ट्रोनॉट’ ने बैंक खाते में लगाई सेंध, नासा कर रही जांच, ये है पूरा मामला

नई दिल्ली
अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रहने के दौरान एक एस्ट्रोनॉट पर अपनी पूर्व समलैंगिक साथी की जानकारी के बगैर उसके बैंक खाते से लेनदेन का आरोप लगा है। न्यूयार्क टाइम्स की खबर के मुताबिक, यह अंतरिक्ष में किए गए अपराध का पहला मामला है। मामले की शिकायत के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा अब इस दावे की जांच कर रही है।  

आरोपी एस्ट्रोनॉट एनी मैकक्लैन ने अंतरिक्ष स्टेशन से खाते के इस्तेमाल की बात स्वीकार की है, लेकिन उन्होंने कोई गलत काम करने से इनकार किया है। मैकक्लैन की पूर्व साथी समर वॉर्डन ने फेडरल ट्रेड कमीशन में शिकायत दर्ज कराई थी कि नासा के जुड़े नेटवर्क से उनके बैंक खाते का उनकी जानकारी के बिना इस्तेमाल किया गया।

वॉर्डन ने नासा के इंस्पेक्टर जनरल (आंतरिक कार्यालय) से शिकायत की कि मैकक्लैन ने उनकी पहचान चोरी की और उनके खाते से कई वित्तीय लेनदेन किए। हालांकि मैकक्लैन के वकील रस्टी हार्डिन ने आरोपों को नकारते हुए कहा कि अलग होने से पहले वह वॉर्डन के पिछले रिश्ते से हुए बेटे की परवरिश के लिए वित्तीय तौर पर मदद कर रही थीं। उन्होंनेे बैंक खाते का इस्तेमाल इसलिए किया ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि परिवार के पास बिल चुकाने और वॉर्डन के बेटे की देखभाल को पैसे हैं या नहीं। वह इस बात से अनजान थीं कि वॉर्डन ने उन्हें बैंक खाते के इस्तेमाल से मना किया था।

ग्लोबल स्पेस लॉ सेंटर के निदेशक मार्क संडाल ने कहा कि इससे पहले अंतरिक्ष में अपराध का कोई मामला नहीं आया है। वहीं नासा के अधिकारियों का भी कहना है कि वे भी अब तक अंतरिक्ष स्टेशन में होने वाले ऐसे अपराधों से अनजान थे।

मैकक्लैन तीन दिसंबर, 2018 को सोयज  रॉकेट के माध्यम से अंतरिक्ष स्टेशन पहुंची थीं। मार्च में उन्होंने अपने साथ एस्ट्रोनॉट निक हेग के साथ स्पेसवॉक की थी। 29 मार्च को उन्हें अपनी महिला साथी क्रिस्टीना कोच के साथ स्पेसवॉक करनी थी, लेकिन स्पेससूट के साइज के चलते ऐसा नहीं हो सका। मैकक्लैन 24 जून को धरती पर लौटी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *