अंतरिक्ष यात्री पर स्पेस में अपराध का पहला आरोप, नासा कराएगा जांच

वॉशिंगटन
धरती के साथ-साथ अब शायद अंतरिक्ष में भी अपराध होने लगे हैं। अमेरिकी स्पेस एजेंसी ने नासा ने ऐलान किया है कि अंतरिक्ष में कथित अपराध के मामले की जांच करेगा। अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकलेन पर आरोप है कि अंतरिक्ष में अपने 6 महीने के प्रवास के दौरान उन्होंने अपनी पत्नी के बैंक खातों की जानकारी ली थी। न्यू यॉर्क टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार, ऐनी मैकलेन पर आरोप है कि जिन दिनों वह 6 महीने के लिए आईएसएस (इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन) में ड्यूटी पर थीं, उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी के बैंक खातों के बारे में जानकारी जुटाई थी। नासा के आरोपों की जांच के जवाब में एनी ने कहा है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया था। बता दें कि समलैंगिक दंपती एनी और उनकी पत्नी समर वॉर्डन ने 2018 में तलाक की अर्जी दी

एनी की सफाई, 'परिवार की जरूरतों के लिए चेक किया अकाउंट'
एनी ने आरोपों पर कहा है कि वह सिर्फ परिवार के फाइनैंस की जानकारी लेना चाहती थीं। एनी ने कहा, तलाक से पूर्व तक मैं और समर दोनों मिलकर समर के बेटे की देखभाल करते थे। समर अपने बच्चे की स्कूल फीस और दूसरे आर्थिक जरूरतों को लेकर काफी लापरवाह थीं और मैंने इसी कारण ऐसा किया।' पूर्व एयरफोर्स इंटेलिजेंस अधिकारी वॉर्डन ने फेडरल ट्रेड कमिशन में शिकायत दर्ज कराई है।

आरोपी को नासा के ऑल फीमेल स्पेसवॉक कार्यक्रम से हटाया गया
कुछ दिन पहले ही आरोपी एनी को नासा ने एक ऑल फीमेल स्पेसवॉक कार्यक्रम सं बाहर कर दिया। नासा ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि इसका संबंध शिकायत से नहीं है ऐसा जगह की कमी को देखते हुए किया गया। इस बीच एनी के वकील ने कहा है कि जांच के लिए मेरी क्लाइंट पूरा सहयोग कर रही हैं।

अंतरिक्ष में अपराध के लिए भी तय हैं कानून
इंटरनैशनल स्पेस सेंटर 5 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसियों की संयुक्त इकाई है। आईएसएस में अमेरिका, कनाडा, जापान, रूस और कई यूरोपीय देश शामिल हैं। आईएसएस में यदि कोई अंतरिक्ष यात्री अपराध करता है तो उस पर अपने देश के नियमों के तहत कार्रवाई होगी। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्पेस नियम भी हैं, जिनका पालन सभी अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *