हम आतंकवाद को खत्म करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं: पाकिस्तान

लंदन 
पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल क़मर जावेद बाजवा ने दावा किया है कि पाकिस्तान अपनी धरती से आतंकवाद को खत्म करने के लिए सभी उपलब्ध स्रोतों का सबसे अच्छा उपयोग कर रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस्लामाबाद स्थायी शांति और स्थिरता प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

बाजवा ने शुक्रवार को लंदन में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) में बोलते हुए सुझाव दिया कि सभी देशों को आगे आना चाहिए और आतंकवाद का सफाया करने में एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए क्योंकि यह सभी के लिए एक समान खतरा है।

द नेशन ने बाजवा के हवाले से कहा, ''हम सभी उपलब्ध स्रोतों का उपयोग कर रहे हैं, शांति और समृद्धि के दुश्मनों का सफाया करने के लिए सभी उपलब्ध स्रोतों का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन यह अहम बात है कि दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता क्षेत्र में संघर्ष और विवादों के समाधान पर निर्भर थी।

बाजवा ने यह स्वीकार करते हुए कहा कि आतंकवाद के कारण पाकिस्तान अतीत में पीड़ित रहा है। इसलिए हम सभी देशों को विशेष रूप से हमारे पड़ोसी देशों को सुझाव देते हैं कि वे आगे आएं और आतंकवाद का सफाया करने में एक-दूसरे का सहयोग करें क्योंकि यह एक आम दुश्मन है। हमने अतीत में बहुत कुछ झेला है और भविष्य में इसका सामना करना पसंद नहीं करेंगे। हमें इस मंच पर आपको यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि पाकिस्तान स्थायी शांति और स्थिरता प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि बेहतर सुरक्षा पाकिस्तान में विदेशी निवेश, क्षेत्रीय कनेक्टिविटी की धुरी है। हालांकि, दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता को बनाए रखने का भविष्य मुद्दों और क्षेत्र के भीतर लंबे समय से लंबित विवादों को सुलझाने की क्षमता पर टिका है। 

पांच दिवसीय दौरे पर लंदन आए जनरल बाजवा ने कहा कि बेहतर सुरक्षा पाकिस्तान में विदेशी निवेश का मार्ग प्रशस्त करेगी और वास्तव में, विदेशी निवेश क्षेत्रीय समन्वय के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख की यह टिप्पणी फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के एक दिन बाद आई है, जिसने देश को अक्टूबर तक आतंकी वित्तपोषण को रोकने के लिए अपनी कार्ययोजना को तेजी से पूरा करने के लिए कहा था। ऑरलैंडो में एक पूर्ण बैठक के बाद फाइनेंसियल वॉचडॉग की ओर से जारी एक बयान में यह चेतावनी दी गई थी।

वर्तमान में पाकिस्तान उन देशों की "ग्रे लिस्ट" पर है जो मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर अंकुश लगाने में नाकाम हैं। देश ने पहले ही अपनी कार्ययोजना को पूरा करने के लिए जनवरी और मई 2019 में दो पूर्व समय सीमाएं पूरी कर ली हैं।

एफएटीएफ द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान को अपनी रणनीतिक कमियों को दूर करने के लिए अपनी कार्ययोजना को लागू करने पर काम करना जारी रखना चाहिए। एफएटीएफ ने चिंता व्यक्त की कि न केवल पाकिस्तान जनवरी की समय सीमा के साथ अपनी कार्य योजना को पूरा करने में विफल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *