अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला बनीं क्रिस्टीना

न्यूयॉर्क
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की महिला वैज्ञानिक क्रिस्टीना कोच 288 दिन अंतरिक्ष में बिताकर शनिवार (28 दिसंबर) को सबसे ज्यादा समय तक रहने वाली महिला बन गईं हैं। अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना से पहले अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में 2016-17 के दौरान 288 दिनों तक रहने का रिकॉर्ड नासा की ही अंतरिक्ष यात्री पेगी विंस्टन  ने बनाया था। इसे शनिवार (28 दिसंबर) को क्रिस्टीना ने अपने नाम कर लिया है।

स्पेस डॉट कॉम के मुताबिक, वे छह फरवरी, 2020 को वापस पृथ्वी पर लौटेंगी, तो अंतरिक्ष में 328 दिन से अधिक समय बिता चुकी होंगी। 14 मार्च, 2019 को क्रिस्टीना ने नासा के लिए फ्लाइट इंजीनियर के तौर पर आईएसएस के लिए उड़ान भरी थी।

क्रिस्टीना ने बीते गुरुवार (26 दिसंबर) को अंतरिक्ष में लंबे समय तक सफलतापूर्वक रुकने में मदद के लिए पेगी का शुक्रिया अदा किया था। उन्होंने कहा, पेगी मेरी आदर्श रहीं हैं। आईएसएस में रहने के दौरान उन्होंने मेरा काफी मार्गदर्शन किया। धरती पर लौटने के बाद मैं भी अंतरिक्ष यात्रियों को मार्गदर्शन दूंगी।

बता दें कि आईएसएस में सबसे लंबे समय (340 दिन) रहने का रिकॉर्ड स्कॉट केली के नाम है, जो 2015-16 के दौरान अंतरिक्ष में थे। वहीं अमेरिकी महिला अंतरिक्ष यात्री पेगी विंस्टन 665 दिन अंतरिक्ष में गुजार चुकी हैं। हालांकि, उन्होंने ये समय पांच अलग-अलग फ्लाइटों के जरिये बिताया है।

आईएसएस में रहते हुए क्रिस्टिना कोच अंतरिक्ष में चार बार स्पेसवॉक कर चुकी हैं। 18 अक्तूबर को पहली बार कोच ने अपनी साथी अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर के साथ स्पेसवॉक किया था। मालूम हो कि 15 महिला वैज्ञानिकों ने स्पेसवॉक किया है, लेकिन हर बार उनके साथ पुरुष अंतरिक्ष यात्री थे। कोच और जेसिका ने बिना किसी पुरुष साथी के स्पेसवॉक किया था।

योग पर्वतारोहण का शौक : अंतरिक्ष यात्री होने के साथ क्रिस्टीना को योग करना, दौड़ना, पर्वतारोहण, नाव चलाने, फोटोग्राफी करने और घूमने का शौक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *