मध्य प्रदेश में ठंड से एक की मौत, गुरुग्राम में 0.2 डिग्री पहुंचा पारा

रायसेन
दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर-पश्चिम भारत ठंड की चपेट में है. पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के बाद यहां का पारा काफी लुढ़क गया है. दिल्ली-एनसीआर की कुछ जगहों पर रविवार को न्यूनतम तापमान 1 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया था. वहीं मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में एक शख्स की ठंड से मौत हो गई है.

दिल्ली-एनसीआर के गुरुग्राम में रविवार को न्यूनतम तापमान महज 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि दिल्ली का भी न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ. अभी दो दिन और ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. इसके बाद तापमान में कुछ वृद्धि होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को दिल्ली का तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा. हालांकि अच्छी धूप रहने के कारण अधिकतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं बिहार में गया 2.7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. यह तापमान उसके सामान्य न्यूनतम तापमान से छह डिग्री कम है. पटना के मौसम विभाग ने यह जानकारी दी.

राजस्थान के कई जिलों में पारा लगातार निम्न स्तर पर बना हुआ है. शीतलहर और कोहरे से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. सीकर के फतेहपुर में रविवार को पारा 1.2 डिग्री रहा. माउंटआबू का तापमान 1.0 डिग्री रहा. जबकि 0.6 डिग्री पारा के साथ भीलवाड़ा राज्य का सबसे सर्द स्थान रहा.

दिल्ली में सोमवार की सुबह बेहद सर्द रही और न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री कम, 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानी ने दिन में आसमान साफ रहने और मंगलवार की सुबह हल्का कोहरा छाए रहने का अनुमान जाहिर किया है.

अधिकारी ने बताया, 'आज अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.' रविवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *