ऐसे छिपाएं आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल को

डार्क सर्कल की ढेर सारी वजहें हो सकती हैं जैसे, नींद का पूरा न हो पाना, हाइपर पिगमेंटेशन, जेनेटिक्‍स वगैरह। वजह चाहे कुछ भी हो पूरे चेहरे की खूबसूरती ये डार्क सर्कल बिगाड़ देते हैं। जो लोग डार्क सर्कल की परेशानियों से गुजर रहे हों वही जानते हैं कि ये कितनी बड़ी समस्‍या है।

वैसे तो इनसे निबटने के ढेरों तरीके हैं जैसे खूब पानी पीना, टेंशन फ्री रहना, पूरी नींद लेना, ज्‍यादा ड्रिंक न करना। लेकिन जब आपको शाम की पार्टी के लिए डार्क सर्कल या काले घेरे खत्‍म करने हों तो कन्‍सीलर ही काम आते हैं। लेकिन अलग-अलग स्किन टोन के लिए अलग कन्‍सीलर होते हैं इसका खास ख्‍याल रखना चाहिए।

पिंक कन्‍सीलर
इस शेड के कन्‍सीलर गोरे रंग पर ज्‍यादा कारगर होते हैं। ये रेड, ऑरेंज और यलो का मिक्‍स होते हैं। इसलिए ये पर्पल या ब्‍लूइश डार्क सर्कल को अच्‍छी तरह छिपा ले जाते हैं।

यलो कन्‍सीलर
यलो कन्‍सीलर पर्पल, ब्‍लू डार्क सर्कल के अलावा आंखों के नीचे उभरी नसों को भी छिपाने में मददगार होते हैं। इसके अलावा ये ऑलिव या डार्क स्किन पर ज्‍यादा बेहतर काम करते हैं।

ग्रीन कन्‍सीलर
ग्रीन रंग लाल रंग को आसानी से ढंक लेता है इसलिए ये मुंहासे या लाल रंग के निशान को अच्‍छी तरह छिपाते हैं। कभी-कभी आंखों के आसपास नसों का रंग लाल होता है उन्‍हें भी ग्रीन कन्‍सीलर अपने नीचे छिपा लेते हैं।

ऑरेंज कन्‍सीलर
अगर आपका रंग साफ है तो इसे न इस्‍तेमाल करें। यह रंग डार्क स्किन टोन के लिए ज्‍यादा मुफीद है। यह ज्‍यादा गहरे रंग के डार्क सर्कल को छिपाने के लिए यूज किया जा सकता है।

पर्पल कन्‍सीलर
पर्पल कन्‍सीलर आंखों के नीचे अनचाहे पीले धब्‍बों को छिपाने के लिए है। इसके अलावा डल स्किन टोन पर इसके इस्‍तेमाल से चमक आ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *