भारत-पाक के कूटनीतिक रिश्तों में आई गरमी, भारतीय उच्चायुक्त पहुंचे इस्लामाबाद

 
इस्लामाबाद
पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत-पाकिस्‍तान के बीच रिश्ते बेहद तनावपूर्ण चल रहे हैं। इसी कारण भारत ने अपने पाक में उच्‍चायुक्‍त अजय बिसारिया को परामर्श के लिए इस्‍लामाबाद से बुला लिया था । लेकिन अब लगता है कि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों में गरमी आ गई है जिसके चलते आज भारतीय उच्चायुक्त बिसारिया आज वापस इस्‍लामाबाद पहुंच गए। सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि भारतीय उच्‍चायुक्‍त न केवल पाकिस्‍तान, बल्कि इस्‍लामाबाद में अन्‍य देशों के राजनयिकों के साथ संपर्क कर विभिन्‍न मुद्दो पर वार्ता करेंगे।

उधर, शुक्रवार को भारत में पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त सोहेल महमूद ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की थी। पाकिस्‍तान उच्‍चायुक्‍त की प्रधानमंत्री इमरान से मुलाकात इस नजरिए से खास है कि दो दिन पूर्व पाक के विदेश मंत्री ने अपने उच्‍चायुक्‍त को वापस भेजने की बात कही थी। विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा था कि वह नई दिल्‍ली से वार्ता करने को राजी है। पाकिस्‍तान उच्‍चायुक्‍त की पीएम इमरान से मुलाकात इसी कड़ी से जोड़कर देखा जा रहा है। विदेश कार्यालय के अनुसार नई दिल्‍ली में अपने पद पर लौटने से पहले महमूद ने भारत-पाक संबंधों पर प्रधानमंत्री से सलाह-मशविरा किया है। माना जा रहा है कि दोबारा उनकी दोनों देशों के संबंधों के बीच तनाव को कम करने में क्‍या भूमिका होगी इस पर भी चर्चा हुई है।

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने आतंक विरोधी अभियान के तहत 26 फरवरी को पाकस्तिान के बालाकोट में जैश के प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया था। इसके अगने दिन पाकिस्‍तानी वायु सेना ने पलटवार करते हुए भारत के सैन्‍य प्रतिष्‍ठानों पर कई बम गिराए। हालांकि, निशाना चूकने के कारण पाक सेना अपने मिशन में सफल नहीं रही। इस हमले के दौरान भारत ने पाकिस्‍तान के एफ-16 को मार गिराया। लेकिन इस दौरान पाकस्तिान ने भारत के एक मिग-21 को गिरा दिया और भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को बंधक बना लिया था। हालांकि, भारत ने अपनी कूटनीतिक शक्ति से उन्‍हें जल्‍द रिहा करा लिया। इसके बाद से दोनों देशों के बीच रिश्‍ते काफी तनावपूर्ण चल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *