पहली बार निरीक्षण को पंहुची कमिश्नर के सामने ही हमीदिया में फैली मिली गंदगी

भोपाल
राजधानी भोपाल की पहली महिला संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव पहली बार हमीदिया अस्पताल में निरीक्षण के लिए पंहुची। कमिश्नर कल्पना श्रीवास्तव और संयुक्त आयुक्त संजीव सिन्हा अपने वाहनों से जब मल्टीलेवल पार्किंग में पंहुचे तो पता चला कि अभी पार्किंग शुरू नहीं हुई है।

कमिश्वर ने आयुष्मान योजना के रजिस्ट्रेशन काउंटर,ओपीडी और दवा वितरण काउंटर का निरीक्षण किया। ओपीडी काउंटर पर डेढ बजे के लगभग जब कमिश्वर पंहुची तो मरीजों की भीड लगी थी। एक ही काउंटर पर ओपीडी के पर्चे बन रहे थे।  कमिश्वर हमीदिया अस्पताल के नये भवन के ओपीडी,आईपीडी सहित वार्डाें का निरीक्षण करते हुए जब नई बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर स्थित ओटी में पंहुची तो ओटी में ही कचरा पडा हुआ था। सिक्योरिटी स्टाफ ने ओटी में मौजूद सफाईकर्मी को इशारे से फटकार लगाई।

 तब कमिश्नर के सामने ही पैरों के सहारे कचरे को एक तरफ किया गया। अस्पताल के रेडियोलॉजी विभाग में जब कमिश्नर पंहुची तो पूरे डिपार्टमेंट की लाईट गायब थी। मोबाईल की रोशनी में कमिश्वर ने एक्सरे और सोनोग्राफी के प्रतिदिन आने वाले मरीजों की जानकारी ली। 

जब कमिश्नर हमीदिया के दौरे पर आने वालीं थीं उसके पहले अस्पताल में पानी खत्म हो गया। नगर निगम से पानी की सप्लाई अस्पताल को न दिये जाने से गुरूवार दोपहर आॅपरेशन थियेटर में पानी खत्म हो गया। इस समस्या को जीएमसी में आयोजित बैठक में हमीदिया के अधीक्षक डा.ए.के.श्रीवास्तव ने कमिश्नर के समक्ष उठाया पहली बैठक में स्टाफ,स्पेस की समस्या आई सामने-संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव हमीदिया अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद गांधी मेडीकल कॉलेज के विभागाध्यक्षों के साथ बैठक की। 

कमिश्नर ने बैठक में सबसे परिचय प्राप्त किया और सुझाव और समस्यायें जानी। जीएमसी के अंकोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रमुख डा.ओ.पी.सिंह ने कमिश्नर से कहा कि सबसे ज्यादा मरीज अंकोलॉजी विभाग के लिए निर्माणाधीन 2000 बिस्तरों के अस्पताल में जगह न दिये जाने का मुद्दा उठाया। डा.सिंह के मुताबिक अभी  कैंसर के मरीजों के लिए रेडियोथैरेपी विभाग में जैसे तैसे 40 बेड की व्यवस्था की गई है। लेकिन मरीजों की संख्या के हिसाब से ये नाकाफी साबित हो रही है। कमिश्नर की पहली परिचयात्मक बैठक में जीएमसी और हमीदिया के डॉक्टर्स ने स्टाफ और विभागों वार्डाें के लिए जगह की कमी को सामने रखा। 

ये पहली बैठक थी। अस्पताल मरीजों के लिए और मेडीकल कॉलेज छात्रों के लिए बेहतर काम कर रहे हैं। कुछ समस्यायें सामने आर्इं हैं।स्टाफ की नियुक्तियों के लिए चुनाव आचार संहिता के पहले भर्ती करने के प्रयास किये जायेंगे। एसटीपी प्लांट के विवाद को सुलझाने के लिए सोमवार तक कलेक्टर,एडीएम के साथ साईट पर ज्वाइंट इंस्पेक्शन किया जायेगा।
फोटो ईमेल पर हमीदिया निरीक्षण के नाम से भेजी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *