45000 करोड़ के सोलर प्रोजेक्‍ट का ठेका अडानी ग्रुप को

नई दिल्‍ली
अडानी समूह की ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है. दरअसल, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) को दुनिया के सबसे बड़े सोलर प्रोजेक्‍ट का ठेका मिला है. ये डील 45 हजार करोड़ की है

क्‍या होगा काम?

कंपनी ने बताया कि भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसीसीआई) से ठेका मिला है. इसके तहत कंपनी आठ गीगावाट के सोलर प्रोजेक्‍ट का विकास करेगी. वहीं, दो गीगावाट के अतिरिक्त सोलर सेल और माड्यूल विनिर्माण क्षमता की स्थापना भी की जाएगी. कंपनी ने बताया कि दुनिया में ये अपनी तरह का सबसे बड़ा ठेका है.

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड इसके लिए 45,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. कंपनी ने बताया कि इस ठेके के साथ ही कंपनी 2025 तक 25 गीगावाट उत्पादन क्षमता तैयार करने के अपने लक्ष्य के करीब पहुंच जाएगी. इसके लिए कंपनी की योजना अगले पांच वर्षों में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 1,12,000 करोड़ रुपये निवेश करने की है.

4 लाख लोगों को रोजगार

अडानी ग्रीन एनर्जी के मुताबिक इस प्रोजेक्‍ट से चार लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. इस प्रोजेक्‍ट के चालू होने से जीवनकाल में कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में 90 करोड़ टन की कमी आएगी. इस डील पर अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने खुशी जाहिर की है. गौतम अडानी ने कहा,‘‘यह ठेका हमारे देश द्वारा जलवायु परिवर्तन के संबंध में किए गए वादों को पूरा करने के साथ ही आत्मनिर्भर भारत अभियान को साकार करने की दिशा में एक और कदम है. ’’

शेयर को मिला फायदा

इस खबर का फायदा अडानी ग्रीन के शेयर को मिला. इस बड़ी डील के मिलने से कंपनी के शेयर 4.98 फीसदी चढ़कर 312.75 रुपये पर पहुंच गए और 5 फीसदी पर इसमें अपर सर्किट लग गया. फिलहाल, कंपनी का मार्केट कैप 48,914 करोड़ रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *