2011 में राफेल विमान के खिलाफ सौदेबाजी कर रहा था मिशेल

नई दिल्ली

राफेल विमान सौदे में कथित गड़बड़ी को लेकर सड़क से संसद तक भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में आर-पार की लड़ाई चल रही है. इस बीच राफेल से जुड़ा एक नया मामला सामने आया है. जिस दौरान पूर्व की यूपीए सरकार राफेल विमान को लेकर सौदा कर रही थी तब वीवीआईपी हेलिकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड डील में बिचौलिया रहा क्रिश्चियन मिशेल, 2011 में राफेल विमान के खिलाफ सौदेबाजी कर रहा था.

2007 में जब भारत की ओर से 126 मीडियम मल्टी रोल एयरक्राफ्ट खरीदने की बात कही गई, तो कई कंपनियों ने बोली लगाई. तब फ्रांस के राफेल के सामने कुल 5 कंपनियां इस जद्दोजहद में थीं. 2011 तक सिर्फ दो ही विमान आमने-सामने थे, एक दसॉल्ट राफेल और दूसरा यूरोफाइटर टाइफून. क्रिश्चियन मिशेल यूरोफाइटर टाइफून की ओर से मैदान में था.

कागजों के मुताबिक, मिशेल और उसके जोड़ीदार कह रह थे कि इस काम के लिए सिर्फ 3 कैंडिडेट हैं इनमें से एक ही उपलब्ध है. इसमें कहा गया है कि नेताओं के अलावा एयरफोर्स के तीन प्रमुखों को भी मनाने की जरूरत है, इनमें चीफ ऑफ एयर कमांड, एयर ऑफिसर मेंटेनेंस और चीफ ऑफ इंजीनियरिंग शामिल थे.

गौरतलब है कि इस समय क्रिश्चियन मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड डील से जुड़े मामले में सीबीआई और ईडी की कस्टडी में है. जबकि Guido Haschke भी वही बिचौलिया है जिसका नाम डील में शामिल था.

आपको बता दें कि बुधवार को लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी इससे जुड़े मुद्दे पर तंज कसा था. लोकसभा में जब विपक्ष के नेताओं की तरफ से अरुण जेटली पर कागज के हवाई जहाज उड़ाए जा रहे थे, तब जेटली ने तंज कसा था कि मुझे लगता है कि ये प्लेन यूरोफाइटर की याद में उड़ाए जा रहे हैं.

गौर करने वाली बात ये भी है कि यूरोफाइटर विमान यूके, जर्मनी, इटली और स्पेन की मल्टीनेशनल कंपनी बनाती हैं. इटली की Finmeccanica कंपनी जो अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर बनाती है, उसका इस यूरोफाइटर कन्सॉटियम में 21 फीसदी शेयर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *