​क्या आपको खीरा पसंद है?

खीरा पूरी दुनिया में खाए जाने वाला एक इजी स्नैक है। पोषक तत्वों से भरपूर खीरे को लोग कच्चा भी खाते हैं, सलाद के तौर पर भी और दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर भी खाना पसंद करते हैं। विटमिन के और ऐंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खीरा खाने में ठंडा होता है। इसके अलावाभी इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर और दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल कि आखिर खीरा कब खाना चाहिए, यहां जानें…

रात में न खाएं खीरा
बहुत से घरों में हर मील के साथ खीरे को सलाद के तौर पर खाया जाता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो खीरा नहीं खाते खासतौर पर रात के वक्त। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स का भी यही कहना है कि हमें रात में खीरे को खाने से बचना चाहिए। यहां हम आपको इसके पीछे की वजह बता रहे हैं।

भारी होता है खीरा
कुछ सब्जियां जैसे गाजर, चुकंदर यहां तक कि खीरा भी खाने के लिए एक इजी स्नैक लगता है और लोग सोचते हैं कि ये आसानी से पच भी जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप इन सब्जियों को स्नैक के तौर पर ले रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इनमें पानी काफी ज्यादा होता है। खीरे में 95% पानी मौजूद होता है। अगर आप रात में ज्यादा खीरे खा लेते हैं तो इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा और आपको भारीपन महसूस होगा।

नींद पर पड़ेगा असर
चूंकि खीरा पचने में वक्त लेता है और भारी होता है लिहाजा रात में खीरा खाने से आपकी नींद पर असर पड़ेगा। इसके अलावा अगर आप ज्यादा मात्रा में खीरा खाते हैं तो इसमें मौजूद पानी के कारण आपको रात में सोने के दौरान कई बार बाथरूम जाना पड़ सकता है। इससे भी आपकी नींद प्रभावित हो सकती है।

अगर पेट हो सेंसेटिव
जिन लोगों के पेट में अक्सर कोई न कोई दिक्कत रहती है उनके लिए खीरा नुकसानदेह हो सकता है। खीरे में cucurbitacin नाम का एक पावरफुल इन्ग्रीडिएंट पाया जाता है जिससे बदहजमी की समस्या हो सकती है। पाचन में थोड़ी सी भी दिक्कत से पेट में गैस की समस्या हो सकती है। जिन लोगों में Irritable Bowel Syndrome(IBS) की समस्या होती है डॉक्टर्स उन्हें सलाह देते हैं कि डाइजेशन को ठीक रखने के लिए वे खीरा न खाएं या कम मात्रा में खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *