होली से पहले रेल यात्रियों को झटका, नौचंदी एक्सप्रेस समेत 34 ट्रेनें आज से 46 दिनों के लिए रद्द

 मुरादाबाद 
होली से ठीक तीन दिन पहले रेल यात्रियों को जोर का झटका लगा है। रेलवे ने नौचंदी समेत 34 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें नौचंदी के अलावा हरिहर, दिल्ली-सियालदाह समेत दस मेल ट्रेनें है। मुरादाबाद रूट की प्रमुख सहारनपुर-लखनऊ समेत 24 पैसेंजर ट्रेनें को भी रद्द किया गया है। लखनऊ में प्लेटफार्म नंबर पांच पर वाशेबल एप्रिन का काम होगा।

जिसके कारण सहारनपुर के अलावा लखनऊ के आसपास दोनों ओर यानी प्रतापगढ़, फैजाबाद, बालामऊ,वाराणसी समेत 24 ट्रेनों का संचालन रद्द रहेगा। ट्रेनों का 7 मार्च से 21 अप्रैल तक ट्रेनें नहीं चलेगी। हालांकि इन ट्रेनों के रद्द होने से होली पर छुट्टी पर जाने वाले यात्रियों को अब परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ऐन मौके पर मेल व एक्सप्रेस के रद्द से यात्रियों के होली पर अपने घर जाने की तैयारी ध्वस्त हो गई है। सबसे बड़ा झटका मेरठ से प्रयाग के बीच चलने वाली नौचंदी एक्सप्रेस ट्रेन के रद्द होने से लगा है। रद्द ट्रेनों में रोजाना और हफ्ते में दो दिन चलने वाली ट्रेनें है। होली तक यह ट्रेन पूरी तरह से पैक थी। पर इनमें जनता और बरेली-वाराणसी ट्रेनें पहले से ही कोहरे के कारण रद्द चली आ रही है।

रद्द ट्रेनों पर एक नजर-

हरिहर एक्सप्रेस -145231-24  
नौचंदी एक्सप्रेस -14511-12
दिल्ली-सियालदाह – 13119-20
रद्दबरेली-वाराणसी – 14235-36 (पहले से
जनता एक्सप्रेस – 14265-66 (कोहरे के कारण पहले से रद्द)
रद्द पैसेंजर ट्रेनें
सहारनपुर-लखनऊ, बरेली-प्रयाग, शाहजहांपुर-लखनऊ मेमू, लखनऊ-बालामऊ समेत लखनऊ में झांसी, प्रतापगढ़, फैजाबाद, वाराणसी से आने- जाने वाली कुल 24 पैसेंजर ट्रेनें है।

अब स्पेशल ट्रेनों में मचेगी मारामारी
10 मार्च को रंग का त्योहार है। इस बार छुटटियां भी होने से लोगों ने पहले से ही रेल से सफर करने की तैयारी कर ली थी। सभी ट्रेनें में यात्रियों के आरक्षण थे। पर होली से ठीक तीन दिन पहले रेल मुख्यालय को लखनऊ में वाशेबल एप्रिन के काम के लिए डेढ़ महीन का ब्लाक मंजूर कर दिया। ट्रेन रद्द से अब यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि अब स्पेशल ट्रेनों पर यात्रियों की निगाह टिक गई है। रेल मुख्यालय ने करीब 18 जोड़ी ट्रेनों को चला रहा है। ट्रेन रद्द से परेशान यात्री अब स्पेशल ट्रेनों का रुख करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *