‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने तोड़ा 22 साल पुराना सनथ जयसूर्या का यह रिकॉर्ड

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का आखिरी और निर्णायक वनडे मैच कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। रोहित शर्मा ने मैच में नौंवा रन बनाते ही श्रीलंका के दिग्गज सनथ जयसूर्या के 22 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

रोहित शर्मा ने सीरीज के दो मैचों में अब तक 36 और 159 रनों की पारी खेली है, जबकि राहुल ने छह और 102 रनों की पारी खेली है। सीरीज के दूसरे मैच में धुआंधार 159 रनों की पारी खेलने वाले रोहित ने 9 रन बनाते ही रोहित श्रीलंका के पूर्व ओपनर सनथ जयसूर्या का 22 साल पुराना रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बतौर ओपनर एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित पूर्व श्रीलंकाई ओपनर को पीछ दिया है।

1997 में सनथ जयसूर्या ने 2387 रन बनाए थे। 9 रन बनाने के साथ ही भारतीय ओपनर जयसूर्या से आगे निकल गए हैं। इस साल रोहित ने वनडे में अबतक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शाई होप हैं। वहीं, रोहित ने टी-20 में 396 जबकि टेस्ट में 556 रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा ने इस साल आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में 5 शतक जड़े थे। इसी के साथ वह ऐसे पहले बल्लेबाज बने गए थे, जिन्होंने एक सिंगल टूर्नामेंट एडिशन में 5 बार 100+ स्कोर बनाया। रोहित वर्ल्ड कप में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में उन्होंने लिस्ट ए के 11,000 रन पूरे किए।

बता दें कि निकोलस पूरन और कप्तान कीरोन पोलार्ड के अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से वेस्टइंडीज ने धीमी शुरुआत से उबरते हुए भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच में रविवार (22 दिसंबर) को पांच विकेट पर 315 रन बनाए। भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया।

निकोल पूरन ने 64 गेंद में 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 89 रन की पारी खेली। उन्होंने कप्तान पोलार्ड (नाबाद 74) के साथ पांचवें विकेट के लिए 16.2 ओवर में 135 रन की साझेदारी की। शाई होप (42) और रोस्टन चेज (38) ने भी उम्दा पारियां खेलीं। पोलार्ड ने 51 गेंद की अपनी पारी में सात छक्के और तीन चौके मारे। उनकी और पूरन की साझेदारी की बदौलत वेस्टइंडीज अंतिम 10 ओवर में 118 रन जोड़ने में सफल रहा। भारत की ओर से नवदीप सैनी सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 58 रन देकर दो विकेट चटकाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *