हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में दो मार्च से तय कार्यक्रम के तहत बोर्ड परीक्षाएं: सीबीएसई

 
नई दिल्ली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2 मार्च से 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। सीबीएसई ने बताया कि बोर्ड उन छात्रों के लिए फिर से परीक्षाएं कराने को तैयार हैं जो दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा नहीं दे पाए थे। सीबीएसई ने स्कूल के प्रधानाध्यापकों से भी अनुरोध किया है कि वो ऐसे छात्रों की सूची बोर्ड को उपलब्ध कराएं जो 7 मार्च, 2020 तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं में उपस्थित नहीं हो सकते हैं।
परीक्षा में देरी से प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश प्रभावित
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार को कहा कि उत्तरपूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में बोर्ड परीक्षाएं कराने में और देरी से मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसे पेशेवर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के छात्रों के अवसर प्रभावित हो सकते हैं। हालांकि, सीबीएसई उन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा कराने को तैयार हैं जो उत्तरपूर्वी दिल्ली में हिंसा के चलते तय कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं में नहीं बैठ पाये थे।
 
दो मार्च से तय कार्यक्रम के तहत परीक्षाएं
सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'बोर्ड परीक्षाएं कराने में और देरी से पेशेवर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के अवसर प्रभावित हो सकते हैं। सीबीएसई उन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा कराने को तैयार हैं जो हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में तय कार्यक्रम के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं में नहीं बैठ पाये थे।' सीबीएसई ने उत्तरपूर्वी दिल्ली में स्थिति के मद्देनजर परीक्षाएं 29 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी थीं, परीक्षाएं अब सोमवार से तय कार्यक्रम के अनुसार करायी जाएंगी। वहीं इस इलाके में स्कूल सात मार्च तक बंद हैं।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *