हार्ड डिस्क से डिलीट हो गई हैं फाइल्स तो फिर से पाने का आसान तरीका

 
नई दिल्ली 
हार्ड डिस्क का डेटा रिकवर करने के कई तरीके हैं. इन दिनों क्लाउड स्टोरेज की वजह एक्स्टर्नल हार्ड डिस्क का चलन लोगों में कम हो गाय है. लेकिन फिर भी एक्स्टर्नल हार्ड ड्राइव यूज किए जाते हैं. हार्ड ड्राइव के साथ हमेशा से डेटा लॉस की समस्या बनी रहती है. कभी हार्ड डिस्क क्रैश कर जाती है तो कभी वायरस या मैलवेयर की वजह से डेटा यूज करने में दिक्कत होती है.

वायरस की वजह से हार्ड डिस्क को आपका कंप्यूटर डिटेक्ट नहीं करता है और इस वजह से आपको फॉर्मेट की जरूरत होती है. कई बार गलती से भी डेटा डिलीट हो जाता है. ऐसी स्थिति में आपके पास डेटा रिकवर करने का ऑप्शन हमेशा रहता है.

हार्ड डिस्क से डेटा रिकवर करने का ये तरीका तब ही काम करेगा जब हार्ड डिस्क आपके कंप्यूटर में डिटेक्ट हो रहा है. कई बार हार्डवेयर में प्रॉब्लम होने की वजह से कंप्यूटर में हार्ड डिस्के डिटेक्ट ही नहीं करती है ऐसे में इसे रिकवर करना भी मुश्किल होता है.

हार्ड डिस्क रिकवर करने के लिए इंटरनेट पर कई सॉफ्टवेयर या टूल्स मिल जाएंगे. इनमें से कई टूल्स प्रीमिमय भी होते हैं जिन्हें आप पैसे दे कर इनकी फुल सब्सक्रिप्शन लेते हैं.

हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं जिसके जरिए आप बिना किसी सॉफ्टवेयर के एक्स्टर्नल हार्ड डिस्क का डेटा रिकवर कर सकते हैं. ऐसा नहीं है कि इस तरीके से आपका 100% डेटा रिकवर हो ही जाएग. क्योंकि कई बार ये तरीका काम नहीं करता है. लेकिन आप इसे ट्राई कर सकते हैं.

इसके अलावा कुछ क्रेडिबल सॉफ्टवेयर के बारे में भी बताते हैं. यानी अगर ये बिना सॉफ्टवेयर वाला ट्रिक काम न करे तो आप इसे सॉफ्टवेयर का सहारा ले सकते हैं.

 
— हार्ड ड्राइव को अपने कंप्यूटर से केबल के जरिए कनेक्ट करें. Windows+R प्रेस करके CMD  टाइप करें और Command Prompt ओपन करें.

— अपने एक्स्टर्नल हार्ड ड्राइव का Drive Letter चेक करें. आम तौर पर ये F या G होता है. क्योंकि इनबिल्ट हार्ड ड्राइव के लेटर्स शुरुआती होते हैं जैसे C, D और E.

— अब  Command Prompt पर इसे टाइप करें ATTRIB -H -R -S /S /D H:*.* (ATTRIB के बाद पहला लेटर आपके एक्स्टर्नल हार्ड ड्राइव का लेटर हगो जो यहां –H है) 

— एंटर प्रेस करते ही फाइल रिकवर का प्रोसेस शुरू होता है. इसमें कुछ समय लगता है और फाइल्स रिकवर हो जाते हैं. जैसा की हमने पहले भी बताया है कि ये तरीका कई बाक कुछ टेक्निकल वजहों से काम नहीं करता है.

सॉफ्टवेयर के जरिए
इंटरनेट पर कई सॉफ्टवेयर हैं जिनमें Easeus और Recuva पॉपुलर हैं. इनके जरिए आप फाइल्स रिकवर कर सकते हैं. हालांकि इनके कुछ फीचर्स लॉक्ड या प्रीमियम होते हैं जिन्हें यूज करने के लिए आपको इनकी सब्सक्रिप्शन लेनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *