हाइटेंशन पोल के स्टे वायर में उतरा करंट, सगे भाइयों की मौत

 कल्ली (सीतापुर) 
सीतापुर जिले में हाइटेंशन विद्युत पोल के स्टे वायर में उतरे करंट की चपेट में आकर सगे भाईयों की मौत हो गई। संदना थाना क्षेत्र के लोधौरा गांव में हुए हादसे के बाद एसडीएम मिश्रिख फोर्स सहित मौके पर पहुंचे और परिवार के लोगों को मुआवजा दिए जाने का आश्वासन दिया। परिजनों का आरोप है कि दो दिन पहले ही हाइटेंशन तार को बदला गया था, जिसमें विभागीय अधिकारियों ने हीलाहवाली की है। एसडीएम का कहना है कि कुल मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

लोधौरा गांव निवासी रामप्रकाश ने बताया कि सुबह करीब दस बजे उसके दो पुत्र अंजीत कुमार और अनुराग घर से खेत जाने के लिए निकले थे। खेत में बच्चों की दादी पहले से मौजूद थीं। बताते हैं कि इसी दौरान खेत में छुट्टा जानवर आ गए। इनको भगाने के लिए डण्डा लेकर 12 वर्षीय अंजीत आगे बढ़ा और हाइटेंशन विद्युत तार के पोल में लगे स्टे वायर की चपेट में आ गया। करण्ट उतरने से अंजीत  चिपक गया। भाई की चीख सुनकर आठ वर्षीय अनुराग मौके पर दौड़ पड़ा। वह भी चपेट में आ गया। तेज धुएं के बीच आवाज सुनकर खेतों में काम कर रहे लोग दौड़ पड़े। किसी तरह लाठी डण्डों की मदद से दोनों बच्चों को तार से अलग किया। मौके पर अंजीत ने दम तोड़ दिया। अफरातफरी के बीच अुनराग को जिला अस्पताल लाया गया, जहां से उसे लखनऊ ट्रामा सेण्टर रेफर कर दिया गया। लखनऊ में इलाज से पहले ही बच्चे की मौत हो गई।

उधर, सूचना मिलने पर एसडीएम मिश्रिख राजीव पाण्डेय मौके पर पहुंचे। परिवार के लोगों ने बताया कि दो दिन पूर्व ही विद्युत लाइन की मरम्मत की गई थी। स्टे वायर को लगाने में विद्युत विभाग के कर्मचारियों द्वारा लापरवाही की गई है। एसडीएम ने जानकारी लेकर परिवार को मुआवजा दिलाने की बात कहते हुए जांच के निर्देश दिए। उधर विद्युत विभाग के अवर अभियन्ता सुधीर भारती का कहना है कि परिवार को अहेतुक सहायता के लिए प्रक्रिया आरम्भ की गई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *