हवाई अड्डे के रनवे की लंबाई बढ़ाने का कार्य किया गया शुरु

जशपुरनगर
जशपुर जिले को हवाई नक्से से जोडऩे के लिए ६ वर्ष पूर्व आगडीह में हवाई पट्टी का निर्र्माण कराया गया था। हवाई पट्टी का निर्माण पूर्ण हो जाने के बाद दिल्ली एवं राज्य के विमानन सेवा प्राधिकरण के अधिकारियों ने यहां आकर जशपुर के आगडीह स्थित हवाई अड्डे का निरीक्षण किया था। हवाई अड्डे के निरिक्षण में उन्होंने रनवे की लंबाई कम पाई थी, जिसके बाद उन्होने रनवे की लंबाई बढ़ाने का आदेश दिया था। निरिक्षण में आए सिविल एवीएशन के अधिकारियों के निर्देश के ५ वर्ष बाद तक रनवे की लंबाई बढ़ाने का कार्य नहीं हो सका था। हवाई अड्डा के पास पेड़ो की संख्या अधिक होने के कारण रनवे की लंबाई बढ़ाने की कार्य नहीं हो पा रहा था। वहीं अब पेड़ो की कटाई हो जाने के बाद रनवे की लंबाई बढ़ाने का कार्य शुरु हो गया है। बताया जाता है कि जून के अंतिम सप्ताह तक आगडीह हवाई अड्डे का रनवे बनकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।
६ वर्ष पूर्व जिले को हवाई के नक्शे में जोडऩे के लिए जिला मुख्यालय से १० किलोमीटर दूर आगडीह में एयर स्ट्रीप निर्माण करने का कार्य प्रारंभ किया गया था। वर्ष 2010 में छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा जिले में हवाई सेवा की शुरुआत करने की घोषणा से जिले वासियों को पूरा भरोसा हो गया था कि अब उनकी हवाई उड़ान की कल्पना साकार हो जाएगी। शासन के घरेलू विमान सेवा के प्रारंभ होने की खबर से लोग उत्सुक थे। इस सेवा के शुरू हो जाने से राजधानी सहित प्रदेश के अन्य नगरों की दूरी सिमट जाती और घंटों की सफर मिनटों में पूरी कर लेने का सपना भी देखना शुरू कर दिया था। पर हवाई अड्डा में रनवे तैयार नहीं होने के कारण लोगों का यह सपना सपना ही बन कर रह गया था। इसके बाद यहां कई टीम आई और गई। कई आदेश और निर्देश भी दिए थे। अधिकारियों के द्वारा दिए गए निर्देश का पालन ६ वर्ष के बाद हो रहा है।

रनवे की लंबाई बढ़ाने का काम हुआ शुरु : जिले में हवाई अड्डा बन जाने के बाद दिल्ली एवं राज्य के विमानन सेवा प्राधिकरण के अधिकारियों ने 2011 में आगडीह पहुंच कर हवाई अड्डा एवं रनवे का निरीक्षण करने के बाद लोक निर्माण विभाग को कई आवश्यक सुधार एवं सुविधाओं का विस्तार करने का निर्देश देकर थे। जब अधिकारियों ने वहां का निरीक्षण किया था। तो उन्होंने पाया था कि आगडीह हवाई अड्डे में न बिजली न ही पानी। इसके साथ-साथ वहां जो सुविधा होनी चाहिए उसका अभाव है। जिसे पूरा करने का अधिकारियों ने निर्देश जारी किया था। वर्तमान में आगडीह हवाई अड्डा का रनवे 1200 मीटर लंबा है। इस रनवे को बढ़ाने के लिए दिल्ली के विमानन प्राधिकरण ने इस रनवे की लंबाई को बढ़ाने के निर्देश भी दिए थे। वर्तमान में पूर्व दिशा में 2२5 मीटर लंबाई को बढ़ाना था। पूर्व दिशा में वन विभाग की जमीन है और उस जमीन में पेड़ भी लगे हुए हैं। इसलिए काम करने के लिए वन विभाग से एनओसी लेने की जरुरत पड़ी। वन विभाग से एनओसी मिलने के बाद रनवे की लंबाई बढ़ाने के लिए कार्य किया जा रहा है।
जून के अंतिम सप्ताह मे हो जाएगा पूरा : रनवे की लंबाई बढ़ाने के लिए पेड़ कटाई का कार्य पूर्ण हो जाने के बाद तेजी से रनवे की लंबाई बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। इन दिनों रनवे की लंबाई बढ़ाने के लिए मिट्टी फिलिंग का काम तेजी से किया जा रहा है। बताया जाता है कि मिट्टी की फिलिंग हो जाने के बाद उसका डामरीकरण करने के बाद जून के अंतिम सप्ताह में रनवे पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *