हरियाणा में भी BJP को मिला अकाली दल का साथ, मिलकर लड़ेंगे चुनाव

 
जींद     

लोकसभा चुनाव की पहले चरण की वोटिंग के बाद एक फिर सियासी दलों ने कमर कस ली है. भारतीय जनता पार्टी अब हरियाणा में भी शिरोमणि अकाली दल (बादल) के मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. बीजेपी इससे पहले पंजाब और उत्तराखंड में अकाली दल के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) से राजनीतिक रिश्ते खत्म होने के बाद यह पहला मौका है, जब अकाली दल ने हरियाणा में बीजेपी का बिना शर्त समर्थन करने का निर्णय लिया है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, शिरोमणि अकाली दल (बादल) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलविंद्र सिंह भूंदड, अकाली दल के प्रदेश अध्यक्ष शरणजीत सिंह सोंटा और विधायक बलकौर सिंह के साथ हुई बातचीत में दोनों दलों के बीच आपसी सहयोग की सहमति बनी.

13 लाख से ज्यादा सिख मतदाता

पिछले कई दिनों से चल रही दोनों दलों के बीच बातचीत को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को अपने नरवाना दौरे के दौरान उजागर किया. अकाली दल नेताओं की मौजूदगी में सीएम खट्टर ने इस लोकसभा चुनाव में अकाली दल का समर्थन मिलने की बात कही. हरियाणा में दो दर्जन विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जिन पर सिख मतदाता अच्छा खासा प्रभाव रखते हैं. हरियाणा में सिख मतदाताओं की संख्या 13 लाख से अधिक है.

बीजेपी के आठ उम्मीदवार घोषित

बीजेपी राज्य की आठ लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. शिरोमणि अकाली दल (बादल) लोकसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों के लिए काम करेगा जबकि अगला विधानसभा चुनाव दोनों दल मिलकर लड़ेंगे. विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे पर अलग से बातचीत होगी. बता दें कि बीजेपी पंजाब में अकाली दल (बादल) की सहयोगी पार्टी है और वहां की सरकार में भागीदार भी रह चुकी है.

दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में चुनाव

दिल्ली (7 लोकसभा सीट) और हरियाणा (10 लोकसभा सीट) में 12 मई को छठे चरण में वोटिंग होगी जबकि पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए 19 मई को सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे. मतगणना 23 मई को होगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *