हम हैं भगवान राम के वंशज, राजकुमारी के बाद अब इस कांग्रेस नेता का दावा

 
जयपुर     

जयपुर की पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी द्वारा भगवान राम का वंशज होने का दावा किए जाने के बाद इस पर बहस छिड़ गई है. अब इस मुद्दे पर राजस्थान के एक और राजघराने ने इस पर दावा कर दिया है.

जयपुर के गुर्जर राजपूत गोत्र सत्येंद्र सिंह राघव ने अब भगवान राम का वंशज होने का दावा किया है. कांग्रेस प्रवक्ता एवं सरकार के वरिष्ठ अधिवक्ता राघव ने रविवार को दावा किया कि उनका परिवार भगवान राम के बड़े पुत्र लव का वंशज है.

उनका दावा है कि आज का अयोध्या लव के राज्य क्षेत्र में आता था. श्रीमद् वाल्मीकि रामायण का उल्लेख करते हुए राघव ने दावा किया कि लव का राज्य उत्तर कौशल था, जो आज का अयोध्या है. राघव का कहना है कि भगवान राम के दूसरे पुत्र कुश, जिनका वंशज अपने आप को जयपुर का पूर्व राजघराना बताता है, को दक्षिण कौशल राज्य मिला था. यह राज्य आज का छत्तीसगढ़ है.

राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता राघव ने अपने दावे के समर्थन में बाल्मीकि रामायण की चौपाइयों का उल्लेख किया है. जबकि राजसमंद से लोकसभा सांसद और पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी ने अपने दावे के समर्थन में वंशावली प्रस्तुत की थी.

इन दो राजघरानों द्वारा किए गए दावे के बाद भगवान राम के और वंशज भी सामने आने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि अयोध्या के मामले की सुनवाई करते हुए यह पूछा था कि क्या राम का कोई वंशज है?
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *