स्वीडन, थाईलैंड के साथ मैच खेलेगी भारतीय महिला यू-17 टीम

मुंबई
भारतीय महिला अंडर-17 फुटबॉल टीम अगले साल देश में होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप की तैयारी की कवायद के तहत 13 दिसंबर से यहां थाईलैंड और स्वीडन के खिलाफ तीन देशों के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेगी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने दावा किया है कि यह देश में आयोजित इस आयु वर्ग का पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है।

इस टूर्नामेंट का आयोजन यूएफा असिस्ट और एशियाई फुटबॉल महासंघ के तत्वावधान में किया जा रहा है। यूएफा असिस्ट यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था का अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसमें महाद्वीप के बाहर राष्ट्रीय संघों और परिसंघों की जरूरत पर ध्यान दिया जाता है।

एआईएफएफ ने बयान में कहा, ''तैयारियां (2020 फीफा महिला अंडर-17 विश्व कप की) जोर शोर से चल रही हैं और ऐसे में मुंबई फुटबॉल एरेना अंडर-17 महिला फुटबॉल टूर्नामेंट 2019 की मेजबानी करेगा जो लड़कियों के लिए अपनी तरह का पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। भारत इसमें स्वीडन और थाईलैंड से भिड़ेगा जो दोनों वैश्विक स्तर पर महिला फुटबॉल की बड़ी टीमें हैं।

एआईएफएफ के महासचिव कुशाल दास ने कहा कि इस टूर्नामेंट के जरिए भारतीय लड़कियों को स्तरीय प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा। दास ने कहा, ''लड़कियों के लिए पहली बार भारत में अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है और मैं इसे लेकर उत्सुक हूं।'' भारतीय टीम के कोच थामस डेनरबी का मानना है कि इस टूर्नामेंट से टीम को काफी फायदा होगा।

स्वीडन महिला फुटबॉल की शीर्ष टीमों में से एक है। देश की सीनियर महिला टीम फ्रांस में फीफा महिला विश्व कप 2019 में तीसरे स्थान पर रही थी। थाइलैंड की टीम भी महिला फुटबॉल में एशिया की शीर्ष टीमों में शामिल है। टीम पिछले दो बार से फीफा महिला विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई कर रही है।

तीन देशों के टूर्नामेंट का कार्यक्रम इस प्रकार है:
13 दिसंबर: भारत बनाम स्वीडन
15 दिसंबर: स्वीडन बनाम थाईलैंड
17 दिसंबर: थाईलैंड बनाम भारत
19 दिसंबर: फाइनल (लीग की शीर्ष दो टीमों के बीच)

भारतीय टीम इस प्रकार है:
गोलकीपर: मंजू गंझू, अंशिका, तनु
डिफेंडर्स: पूर्णिमा कुमारी, ज्योति कुमारी, निर्मला देवी फंजौबम, शिल्की देवी हेमाम, कृतिना देवी थुनाओजम, निशा, अस्तम उरांव
मिडफील्डर: मार्टिना थोकचाम, प्रियंगका देवी नाओरेम, बबीना देवी लिशाम, अमीषा बक्सला, अवेका सिंह, किरण, डेजी क्रेस्टो, सुनीता मुंडा, मरियम्मल बालामुरुगन
फॉरवर्ड: सुमति कुमारी, लिंडा कोम सेर्तो, साई सांखे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *