स्मार्टफोन फटने से ओडिशा के युवक की मौत, आप फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

 
नई दिल्ली

स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने या आग लगने के मामले नए नहीं हैं और अब इसके चलते एक यूजर की मौत से जुड़ी खबर आई है। ओडिशा के पारादीप में एक यूजर की स्मार्टफोन फटने से मौत हो गई। युवक अपना स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगाकर सो गया था और बिस्तर के पास चार्जिंग पर लगा डिवाइस फट गया और युवक को पहुंची चोटों की वजह से उसकी मौत हो गई। बता दें, चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन की बैटरी दरअसल रसायनिक प्रक्रिया से गुजरती है। ऐसे में फोन पर दबाव या एक सीमा से ज्यादा उसका गर्म होना फोन फटने की वजह बनता है।
जाहिर सी बात है कि स्मार्टफोन बैटरी में आसानी से ब्लास्ट नहीं होता लेकिन इससे जुड़ी सावधानियां बरतना हर यूजर के लिए जरूरी है। सैमसंग और शाओमी के पॉप्युलर डिवाइसेज से लेकर आईफोन तक में आग लगने के मामले सामने आ चुके हैं। जरूरी है कि अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चार्जिंग के दौरान और इस्तेमाल करते वक्त कुछ छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए और कुछ गलतियां करने से बचा जाए। इस तरह आप किसी नुकसान का शिकार होने से बच सकते हैं।
जब फोन चार्जिंग पर न हो
– अपने फोन को ज्वलनशील पदार्थों जैसे कपड़ों, कॉटन या बेड से दूर रखें।
– अगर फोन की बैटरी रिप्लेस करवानी हो तो हमेशा फोन ब्रैंड की ऑरिजनल बैटरी ही लगवाएं। कभी भी सस्ती और बेकार क्वॉलिटी की बैटरी फोन में न यूज करें।
– तकिए के नीचे फोन रखकर सोना खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे डिवाइस का टेंपरेचर तो बढ़ता ही है, डिवाइस पर दबाव भी पड़ता है।
– अगर लगातार यूज करने के चलते फोन काफी गर्म हो गया हो तो थोड़ी देर उसे नॉर्मल हो जाने दें। गर्म होने पर उसे लगातार यूज न करते रहें।
– फोन में कोई खराबी आने पर लोकल शॉप्स पर रिपेयर करवाने से बचना चाहिए। ऑथेंटिक सर्विस सेंटर पर फोन रिपेयर करवाना सेफ रहता है और वहां ओरिजनल पार्ट्स भी मिल जाते हैं।
चार्जिंग से जुड़े टिप्स
– चार्ज करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि फोन पर कुछ रखा न हो और अनावश्यक दबाव न पड़े।
– हमेशा अपने फोन का ऑरिजनल चार्जर ही इस्तेमाल करें। ड्युप्लिकेट या किसी दूसरे फोन का चार्जर बैटरी और फोन दोनों के लिए नुकसानदेह होता है।

– अक्सर लोग फोन को चार्ज पर लगाते वक्त ध्यान नहीं रखते कि उसपर सीधी धूप तो नहीं पड़ रही। इसका खास ध्यान रखें, वरना फोन डैमेज हो सकता है।
– कई लोगों की आदत रातभर के लिए फोन को चार्जिंग पर लगा देने की होती है, ऐसा किसी भी सूरत में न करें। यह फोन और बैटरी दोनों के लिए हानिकारक होता है।
– अगर आप सीधे सॉकेट में न लगाकर फोन को पावर स्ट्रिप एक्सटेंशन से चार्ज करते हैं तो इससे भी बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *