स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर गुजरात के लोगों को गर्व, मोदी PM तो रुपाणी CM के लिए पहली पसंद

नई दिल्ली             
गुजरात में मुख्यमंत्री के लिए विजय रुपाणी वोटरों की पहली पसंद बने हुए हैं, वहीं प्रधानमंत्री के लिए लोकप्रियता के मामले में अपने गृह राज्य में नरेंद्र मोदी को राहुल गांधी पर भारी बढ़त हासिल है. ये निष्कर्ष एक्सिस माई इंडिया की ओर से इंडिया टुडे के लिए पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज (PSE) के ताजा सर्वे का है. PSE डेटा से यह भी सामने आया कि देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के सम्मान में गुजरात के नर्मदा जिले के साधू बेट में बनाई गई विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को अधिकतर वोटर राज्य के लिए गर्व का विषय मानते हैं.

PSE सर्वे में 45% प्रतिभागियों ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को राज्य के लिए गर्व का विषय बताया. वहीं 37% वोटरों की राय में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का निर्माण पर्यटन के विकास के लिए उठाया कदम है. सर्वे में 16% प्रतिभागियों ने मूर्ति के निर्माण को फिजूल खर्च बताया. जबकि 2% प्रतिभागी इस विषय में कोई स्पष्ट राय नहीं जता सके.     

पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज (PSE) जनवरी सर्वे में विजय रुपाणी सरकार के कामकाज से 46% वोटरों ने खुद को संतुष्ट बताया. सितंबर-अक्टूबर 2018 में हुए सर्वे में यह आंकड़ा 43% था. सर्वे में राज्य सरकार के कामकाज से 26% वोटरों ने खुद को असंतुष्ट बताया. तीन महीने पहले रुपाणी सरकार के कामकाज से 27% वोटर खुद को असंतुष्ट बता रहे थे.

 

PM के लिए नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता बढ़ी

जहां तक केंद्र में बीजेपी सरकार के कामकाज का सवाल है तो PSE सर्वे में 56% वोटरों ने खुद को संतुष्ट बताया. तीन महीने पहले हुए PSE सर्वे में यह आंकड़ा 52% था. केंद्र में मोदी सरकार के कामकाज से इस सर्वे में 17% प्रतिभागियों ने खुद को असंतुष्ट बताया. तीन महीने पहले हुए सर्वे में मोदी सरकार के कामकाज से खुद को असंतुष्ट बताने वाले प्रतिभागी 22% थे.

ताजा PSE सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री के लिए पसंद को लेकर नरेंद्र मोदी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भारी बढ़त हासिल है. ताजा सर्वे में 62% प्रतिभागियों ने नरेंद्र मोदी को पीएम के लिए पहली पसंद बताया. सितंबर-अक्टूबर में हुए PSE सर्वे में 61% वोटरों ने मोदी को पीएम के लिए पहली पसंद बताया था.

जनवरी PSE सर्वे में 28%  वोटरों ने राहुल गांधी को पीएम के लिए अपनी पसंद बताया. तीन महीने पहले हुए सर्वे में भी 28% वोटरों ने ही राहुल के पक्ष में राय व्यक्त की थी.

विजय रुपाणी की लोकप्रियता घटी
एक्सिस माई इंडिया की ओर से इंडिया टुडे के लिए इकट्ठा किए गए PSE डेटा के मुताबिक विजय रुपाणी मुख्यमंत्री के लिए 44% वोटरों की पहली पसंद बने हुए हैं. हालांकि बीते तीन महीने में उनकी लोकप्रियता में 4% की गिरावट आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *