स्टीव स्मिथ की शतकीय वापसी ने बचाई ऑस्ट्रेलिया की लाज

बर्मिंघम

तकरीबन डेढ़ साल बाद सफेद जर्सी में वापसी कर रहे स्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन 144 रनों की धमाकेदार पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर सिमटने से बचा लिया. बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर एक समय ऑस्ट्रेलिया का 150 पार जाना भी मुश्किल लग रहा था, लेकिन स्मिथ ने एक छोर संभाले रखा और ऑस्ट्रलिया को पहली पारी में 284 का स्कोर दिया.

इंग्लैंड के लिए पांच विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्मिथ को आउट कर कंगारुओं को ऑल आउट किया. नाथन लियोन 12 रन बनाकर नाबाद रहे. स्मिथ ने 219 गेंदों का सामना किया और 16 चौके तथा दो छक्के लगाए. दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दो ओवरों में बिना विकेट खोए 10 रन बना लिये हैं. जेसन रॉय (6) और रोरी बर्न्‍स (4) की सलामी जोड़ी क्रीज पर है.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने मेहमान टीम का हालत खराब कर दी और पहले ही सत्र में तीन विकेट चटका दिए. शुरुआती सत्र में स्मिथ कदम रख चुके थे. दूसरे सत्र में इंग्लैंड के गेंदबाज और हावी हो गए. इस सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने पांच और विकेट खोए.

122 रनों पर अपने आठ विकेट खोने वाली ऑस्ट्रेलिया की राह मुश्किल लग रही थी, लेकिन स्मिथ एक छोर पर इंग्लैंड के लिए मुसीबत बनकर खड़े हुए थे. वे बेहद समझदारी से पारी को आगे बढ़ा रहे थे. इस प्रयास में पीटर सीडल (44) ने उनका बेहतरीन साथ दिया.दोनों ने मिलकर नौवें विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की.

सिडल को दिन के तीसरे सत्र में मोईन अली ने अपना शिकार बनाया. सिडल ने अपनी पारी में 85 गेंदों का सामना किया और चार चौके मारे. सिडल जब आउट हुए तब स्मिथ 85 रन पर थे और लग रहा था कि वह शतक पूरा नहीं कर पाएंगे.

उनको हालांकि नाथन लियोन का साथ मिला. स्मिथ ने बेन स्टोक्स द्वारा फेंके गए 73वें ओवर में चौका मार अपना शतक पूरा किया. यह टेस्ट में उनका कुल 24वां शतक और एशेज सीरीज में नौवां शतक है.

शतक पूरा करने के बाद स्मिथ आक्रामक हो गए थे. उन्होंने कुछ बड़े शॉट्स खेले लेकिन अंतत: ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने लियोन के साथ 10वें विकेट लिए 74 रनों की साझेदारी की. इंग्लैंड के लिए ब्रॉड के अलावा वोक्स ने तीन विकेट लिए. बेन स्टोक्स और मोईन अली ने एक-एक विकेट अपने नाम किया.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ब्रॉड ने उसे अच्छी शुरुआत नहीं करने दी और तकरीबन डेढ़ साल बाद वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर (2) को दो के कुल स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *