स्किन को जवां रखना है, 25 की उम्र से लगाना शुरू करें ऐंटी-एजिंग क्रीम

 

अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि ऐंटी-एजिंग प्रॉडक्ट्स की जरूरत उम्रदराज महिलाओं को होती है। इसलिए आमतौर पर वे 40-50 की उम्र के बाद ही इसके बारे में सोचना शुरू करती हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें, तो ऐंटी-एजिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल 25 साल की उम्र से ही शुरू कर देना चाहिए। इस उम्र में ऐंटी-एजिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से स्किन के टीशूज को जरूरी प्रोटीन और विटमिंस मिलते हैं, जिससे स्किन का ग्लो बना रहता है।

इस उम्र में कहें नो
20 से 25 साल की उम्र में स्किन खुद को आसानी से रिपेयर कर लेती है। इस समय किसी भी तरह के बाहरी केयर की जरूरत नहीं पड़ती। ब्यूटीशियन अखिला कहती हैं कि अगर आप वक्त से पहले ऐंटी एजिंग क्रीम लगाती हैं, तो आपके फेस पर जलन या रैशेज आ सकते हैं। वैसे भी इस उम्र में त्वचा पर जितने ज्यादा प्रॉडक्ट इस्तेमाल करेंगी, त्वचा पर मुंहासे आने की संभावना उतनी ही बढ़ जाएगी।

25 के बाद लगाना शुरू करें
आंखों के आस-पास की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होने के कारण जल्दी ही डैमेज होने लगती है। इससे आंखों के पास रिंकल्स पड़ने लगते हैं। इसलिए इस एरिया को मॉइश्चराइज और हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है ऐंटी-एजिंग क्रीम का यूज करना। ऐंटी एजिंग क्रीम दाग-धब्बे, पिंपल्स और दूसरी प्रॉब्लम्स से भी स्किन को बचाती है। इस उम्र से ही स्किन में कोलेजन और इलास्टिन कमजोर होने लगता है, जिससे चेहरे, आंखों के आस-पास और माथे पर फाइन लाइंस उभरने लगती हैं। चेहरे की झुर्रियां, झाइयां, दाग-धब्बे, गालों के ऊपर कालापन, आंखों के नीचे व माथे पर फाइन लाइंस को आप एंटी-एजिंग क्रीम के जरिए वक्त से पहले ही कंट्रोल कर सकती हैं।

उम्र बढ़ने की आहट समय से पहले क्यों?
बढ़ता पलूशन, सूरज की अल्ट्रावायलट किरणें और गलत खान-पान के चलते स्किन की इलास्टिसिटी का लेवल गिरता चला जाता है। इलास्टिसिटी के कम होते ही बढ़ती उम्र अपने निशान चेहरे पर छोड़ती चली जाती है। लेकिन अगर कोलेजन को बढ़ा लिया जाए, तो इलास्टिसिटी की इस दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है। राजेश भारती बताते हैं कि स्किन में कोलेजन ही वो तत्व है, जो इलास्टिसिटी मेंटेन कर लेता है और इससे स्किन यंग बनी रहती है। कुछ लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी होती है कि उन्हें सूरज की किरणों में बहुत ज्यादा रहना पड़ता है। जबकि सूरज की किरणें ही हैं, जो त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसी स्थिति में भी एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। कई बार उम्र जल्दी दिखने की वजह जेनेटिक भी होती है। इसके पीछे वजह आपके जींस हैं, जिन्हें आप एंटी-एंजिग क्रीम से लेट करवा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *