सोनभद्र नरसंहारः 18 दिन बाद CM योगी का एक्शन, डीएम-एसपी को हटाया

 
लखनऊ 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सोनभद्र नरसंहार के 18 दिनों बाद बड़ा कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि सोनभद्र के लिए हमने दो कमेटियां बनाई थीं. एक जमीन से जुड़े मामले में थी और दूसरी घटना से जुड़ी थी. सीएम योगी ने कहा, हमें रिपोर्ट मिली है और व्यापक जांच के बाद कई अहम बातें पता चली हैं.

लखनऊ में रविवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम योगी ने कहा कि सोनभद्र के उम्भा में कांग्रेस के दो बड़े नेताओं ने इन गांव में दो सोसाइटी बनाई थी. आदर्श कृषि सहकारिता समिति का गठन किया गया था, जिसमें 1300 बीघा जमीन को 1955 में गलत तरीके से समिति के नाम किया गया था. बाद में 1979 में सारी जमीन को व्यक्तिगत लोगों के नाम गलत तरीके से कर लिया गया. सीएम योगी ने कहा, इसके बाद साल 1989 में जमीन को गलत तरीके से बेचने का काम शुरू हुआ.

मुख्यमंत्री ने बताया कि तहसीलदार को जांच में लाया गया. साल 1989 में तहसीलदार, सहायक अभिलेख अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. तत्कालीन उपजिलाधिकारी के खिलाफ एफआईआर की गई है. कई अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है. बाद में इस मामले में एफआईआर भी होगी.

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तात्कालीन तहसीलदार पर 1955 में गलत तरीके से जमीन सोसाइटी के नाम करने के लिए भी कार्रवाई की गई है. पूरी जांच के बाद जमीन को गांव वालों को पट्टे पर देने की प्रक्रिया शुरू की गई है.

12 लोग जो कि कांग्रेस हैं इनके खिलाफ मुदमा दर्ज होगा. जिस किसी का भी इसमें रोल है और वो जीवित हैं उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा. आईएएस प्रभात कुमार की पत्नी और उनके साथ जुड़े लोगों के खिलाफ भी मुकदमा होगा. इस मामले की जांच के लिए अलग से एसआईटी बनाई गई है जिसके मुखिया जे रवीन्द्र गौड़ होंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक लाख एकड़ से ज्यादा सरकारी जमीन फर्जी समितियों के नाम पर ली गयी हैं. इसकी जांच के लिए कमेटी गठित की गई है. इस कमेटी की अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार होंगी. कमेटी तीन महीने में पूरी रिपोर्ट देगी. ये सारी फर्जी सोसाइटियां कांग्रेस के समय बनी थीं. कब्जा की गई पूरी जमीने वापस ली जाएगी.

उन्होंने कहा कि एक दर्जन से ज्यादा गजटेड और नॉन गजटेड अधिकारियों को आज की रिपोर्ट के बाद निलंबित किया गया है. इस मामले में आरोपी आईएएस अधिकारी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज हुआ है. योगी ने कहा कि काग्रेस के एक नेता जो कि चुनाव भा लड. चुके हैं उन्होंने सोनभद्र में फर्जी सोसाइटी बनाकर 6000 बीघा जमीन कब्जा की. उनके खिलाफ एफआईआर और जांच के बाद जमीन किसानों वापस की जाएगी.

डीएम और एसपी का तबादला

इस बीच, मुख्यमंत्री ने सोनभद्र के जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल को हटा दिया है. उनकी जगह एस. रामलिंगम को नया जिलाधिकारी बनाया गया है. जिलाधिकारी के अलावा सोनभद्र के पुलिस अधीक्षक (एसपी) को भी हटा दिया गया है. प्रभाकर चौधरी को नया एसपी नियुक्त किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *