सैंडविच सेहत भरा कम और नुकसानदेह ज्यादा

सैंडविच को आमतौर पर लोग हेल्दी फूड मानते हैं और इसी सोच के चलते यह लोगों का ऑल टाइम फेवरिट स्नैक है। इसे ब्रेकफस्ट या शाम के नाश्ते में तो खाया ही जाता है, वहीं बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करने के मामले में भी सैंडविच काफी आगे है। किसी भी वक्त की हल्की भूख मिटाने के लिए लोग सैंडविच को अच्छा ऑप्शन मानकर इसे ही खा लेते हैं। लेकिन अगर आप सैंडविच के न्यूट्रिशनल वैल्यू यानी पोषक तत्वों पर गौर करेंगे, तो आपको सैंडविच सेहत भरा कम और नुकसानदेह ज्यादा लगेगा। जानें, सैंडविच से होने वाले नुकसान के बारे में…

​बॉडी को नहीं मिलते सही न्यूट्रिशन

डाइटीशन तुलिका बताती हैं कि दूसरी चीजों की तुलना में ब्रेड में बहुत कम न्यूट्रिशंस होते हैं। खासतौर पर वाइट ब्रेड में न तो फाइबर होता है, न ग्रेन्स का फायदा। वह कहती हैं कि अगर आप ब्रेड की आदत को छोड़ नहीं सकते तो वाइट ब्रेड की जगह होल-ग्रेन ब्रेड खाएं क्योंकि ज्यादातर ब्रेड में बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है, जिससे बॉडी में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है, जो बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है।

​वजन बढ़ना तय
अगर आप ब्रेड के बहुत शौकीन हैं, तो आपका वेट बढ़ना लगभग तय है। इसमें मौजूद नमक, चीनी और प्रीजर्वेटिव्स वजन बढ़ाने वाले कारक हैं। ध्यान रखें, सैंडविच में जितना चीज़ और बटर होगा, उसमें उतनी कैलरीज होंगी।

​कैलरी प्रति पीस सैंडविच

जैम-बटर सैंडविच = 225.9 कैलरी
वेजिटेबल सैंडविच = 184.9 कैलरी
आलू सैंडविच = 124 कैलरी
खीरा-टमाटर सैंडविच = 91 कैलरी
खीरा-टमाटर सैंडविच (ब्राउन ब्रेड) = 99 कैलरी
पनीर सैंडविच = 159.5 कैलरी
पनीर और वेज सैंडविच (ब्राउन ब्रेड) = 90.1 कैलरी
चीज सैंडविच = 232 कैलरी
ऐग मेयोनीज सैंडविच = 132.8 कैलरी
चिकन सैंडविच = 196.5 कैलरी

​पॉलिथीन में पैक्‍ड सैंडविच नुकसानदेह

कई बार आप मार्केट में सैंडविच खरीदने जाते हैं, तो वह एक पतली पन्‍नी में लिपटी मिलती है। वैसे, सैंडविच को दो दिन से ज्यादा स्टोर नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन बिक न पाने की वजह से कई बार ये कई दिनों तक फ्रिज में पड़ा रहता है, जो इन्फेक्शन की खास वजह बनता है। दूसरा, जरूरी नहीं कि आप जो सैंडविच ले रहे हैं वो सही टेंपरेचर पर स्‍टोर की गई हो। चूंकि सैंडविच में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को अगर सही तापमान पर नहीं स्टोर किया गया, तो वे एक दिन में ही ख़राब हो जाती हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *