सेमीफाइनल की राह मज़बूत करने उतरेगा भारत

मैनचेस्टर
विश्वकप में अपराजेय रहकर अपना अभियान सफलतापूर्वक आगे बढ़ा रही भारतीय क्रिकेट टीम गुरूवार को वेस्टइंडीज़ के खिलाफ जीत के साथ सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को मज़बूत करने के लिये उतरेगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम पांच मैचों में चार जीत और एक मैच रद्द रहने के बाद तालिका में तीसरे नंबर पर है और उसके फिलहाल 9 अंक हैं। आस्ट्रेलिया 12 अंकों के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी है और अब शेष तीन पायदानों के लिये न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड के बीच होड़ है। भारतीय टीम प्रयास करेगी कि वह हर हाल में बाकी बचे मैचों में अपने प्रदर्शन से स्थिति मजबूत कर ले। ओल्ड ट्रेफर्ड में गुरूवार को होने वाले मैच में टीम इंडिया का पलड़ा विंडीज़ पर भारी माना जा रहा है जो टूर्नामेंट में अब तक केवल एक ही मैच जीत सकी है। विंडीज़ ने अपने छह मैचों में एक जीता है और चार हारे हैं जबकि एक में कोई परिणाम नहीं निकला है। टीम सेमीफाइनल की होड़ से लगभग बाहर हो चुकी है, पिछले मैच में उसे न्यूजीलैंड से पांच रनों से करीबी हार झेलनी पड़ी थी जिसके बाद टीम और भी दबाव में आ गयी है।

दो बार की चैंपियन और शानदार फार्म में खेल रही भारतीय टीम ने भी हालांकि पिछले मैच में अफगानिस्तान से करीबी 11 रन से मैच जीता था। ऐसे में उसकी कोशिश रहेगी कि वह इस मैच में की गयी गलतियों को सुधारते हुये विंडीज़ के खिलाफ किसी उलटफेर से बचे। विंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज़ों को नियंत्रित कर बड़े स्कोर से रोकने की जिम्मेदारी गेंदबाज़ों पर रहेगी। शमी के अलावा पिछले मैच के मैन आॅफ द मैच रहे जसप्रीत बुमराह भी गेंदबाजी आक्रमण के अहम खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने 10 ओवर की गेंदबाजी में 39 रन पर दो विकेट निकाले थे। बुमराह की कसी हुयी गेंदबाजी हमेशा उपयोगी रहती है, वह अब तक चार मैचों में सात विकेट लेकर टीम के दूसरे सफल गेंदबाज़ हैं। मध्यम तेज़ गेंदबाज़ हार्दिक पांड्या निचले क्रम के उपयोगी बल्लेबाज़ होने के साथ बेहतरीन गेंदबाज़ हैं जबकि स्पिनरों में युजवेंद्र चहल ने अब तक सर्वाधिक आठ विकेट हासिल किये हैं जबकि अन्य स्पिनर कुलदीप यादव दूसरे अहम स्पिनर हैं। कुलदीप ने पिछले मैच में 10 ओवर में 3.90 के बढ़िया इकोनोमी रेट से गेंदबाजी की थी।

भारत का पलड़ा भले ही मजबूत हो लेकिन वेस्टइंडीज़ के पास अब खोने के लिये कुछ नहीं है और वह टीम इंडिया के समीकरण बिगाड़ उसे मुश्किल में ला सकती है। हालांकि चोट के कारण आंद्रे रसेल टूर्नामेंट से बाहर हो गय हैं जो उसके लिये झटका है लेकिन कार्लाेस ब्रेथवेट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी 101 रन की शतकीय पारी से जीत के करीब पहुंचा दिया था। क्रिस गेल, शेमरोन हेत्माएर, जेसन होल्डर भी टीम के अन्य अहम बल्लेबाज़ हैं। वहीं गेंदबाजों में टीम के पास शैनन कोट्रेल, ब्रेथवेट, केमर रोच, होल्डर और ओशन थॉमस जैसे बढ़िया खिलाड़ी हैं। शैनन ने पिछले मैच में 56 रन पर सर्वाधिक चार विकेट निकाले थे। हालांकि टीम को अपने प्रदर्शन में निरंतरता की जरूरत है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *