सूखी गोदावरी नदी, पानी के लिए तड़प रहीं मछलियां, लोग भी परेशान

 
नई दिल्ली 

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा में तपती धूप और पानी के अभाव से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. गोदावरी नदी सूख गई है.  सूखी हुई नदी में पानी के लिए मछलियां तड़प रही हैं, जो अकाल का प्रतीक है.

औरंगाबाद से महज 65 किलोमीटर की दूरी पर 8 हजार की आबादी वाले नौगांव से बहने वाली गोदावरी पूरी तरह सूख गई है. यहां के लोग बूंद-बूंद पानी के लिए भटकते नजर आ रहे हैं. जानवरों के लिए चारा नहीं है. बता दें कि नौगांव देश की दूसरी सबसे बड़ी नदी के तट पर बसा है.
 
कहने के लिए ये गांव आबाद है. हालांकि गोदावरी नहीं के तट पर बसे इस गांव में पानी की किल्लत है. ऐसे ही गोदावरी नदी के तट पर बसे ऐसे 90 गांव है, जो पूरी तरह नदी  के पानी पर निर्भर है, लेकिन पानी नहीं होने से लोग परेशान हैं.

इस इलाके के लगभग 90 गांव के किसान खेतो की सिंचाई करने के लिए इसी नदी के पानी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन पिछले 2 महीने से इस नदी में  पानी नहीं होने से यहां के हजारों किसान बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं.

'आजतक' ने इस इलाके का जायजा लिया तब देखने को मिला कि लोग कैसे नदी में बने एक गड्ढे से पीने का पानी भर रहे थे. इसी नदी में एक गड्ढे में कुछ लोग कपड़े धोते हुए भी दिखाई दिए. जानवर भी नदी में पानी की तलाश में भटकते से दिखाई दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *