सुराजी गांव योजना का बेहतर क्रियान्वयन हो: श्री लखमा

रायपुर

उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने कहा है कि सुराजी गांव योजनांतर्गत नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी का जिले में बेहतर ढंग से क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने योजना से जुड़े सभी विभागों में परस्पर समन्वय स्थापित कर गम्भीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। श्री लखमा ने आज धमतरी जिले में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी विभागीय लक्ष्य की पूर्ति के लिए हरसंभव प्रयास करें। हितग्राहीमूलक योजनाओं में सामग्री एवं उपकरण वितरण जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति मेें किया जाए।

उद्योग मंत्री एवं धमतरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री लखमा ने कहा कि जिले के सभी स्कूलों में अनिवार्य रूप से शिक्षक की पदस्थापना हो ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा के मूल अधिकार से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि संलग्न किए गए शिक्षकों को तत्काल उनकी मूल शाला में पदस्थापना की जाए। समीक्षा बैठक में उन्होंने किसानों को समय पर खाद-बीज उपलब्ध कराने, बारिश से पूर्व नाले-नालियों की सफाई, मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण रखने, एंटी रैबीज व एंटी स्नेक बाइट के टीके की व्यवस्था और शुद्ध पेयजल की उपलब्धता के लिए हैण्डपम्पों के रखरखाव पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। श्री लखमा ने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने और अमानक स्तर के खाद-बीज के विक्रय पर प्रभावी नियंत्रण के लिए लगातार छापामार कार्रवाई भी निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, धमतरी विधायक श्रीमती रंजना साहू, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रघुनंदन साहू, नगर निगम धमतरी की महापौर श्रीमती अर्चना चौबे सहित पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यगण तथा व स्थानीय जनप्रतिनिधिगण और कलेक्टर श्री रजत बंसल, एस.पी. श्री बालाजी राव सहित सभी विभाग के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *