सुरक्षा का लेंगे जायजा, 370 हटने के बाद आज पहली बार श्रीनगर जाएंगे सेनाध्यक्ष

 
नई दिल्ली 

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अब पहली बार सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत श्रीनगर का दौरा करेंगे. सेना प्रमुख शुक्रवार को श्रीनगर का दौरा करेंगे और वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे. एनएसए अजीत डोभाल के बाद सेना प्रमुख पहले ऐसे मुख्य सुरक्षा अधिकारी हैं, जो जमीनी स्तर पर सुरक्षा का जायजा लेंगे.
अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में फोन और इंटरनेट सेवाएं बंद हैं लेकिन अब धीरे-धीरे घाटी में हालात सामान्य हो रहे हैं. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आंशिक रूप से मोबाइल फोन सेवाओं को शुरू किया गया है. इसके तहत इनकमिंग कॉल की सेवाओं को बहाल किया गया है, लेकिन आउटगोइंग कॉल पर अभी भी पाबंदी रहेगी.

हालांकि घाटी में सुरक्षा व्यवस्था अभी भी पहले जैसी ही है. हर संवेदनशील जगहों पर जवानों की तैनाती की गई है. सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है.

पिछले एक सप्ताह में जम्मू-कश्मीर में हालात तेजी से सामान्य हो रहे हैं. जम्मू कश्मीर में टेलीफोन एक्सचेंज खोले जा रहे हैं. लैंडलाइन सेवाएं धीरे-धीरे बहाल की जा रही है. अगर स्कूलों की बात करें तो प्राथमिक और मध्य विद्यालय राज्य में पहले से खुल चुके हैं. राज्य में अब तक 1500 प्राथमिक और 1 हजार मिडिल स्कूल खोले गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *