सियोल में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं छत्तीसगढ़ की पुष्पलता, महाराष्ट्र में कोंडागांव के बेटे ने बढ़ाया मान

दंतेवाड़ा
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले की रहने वाली पुष्पलता साहू दक्षिण कोरिया के सियोल शहर में आयोजित हो रहे अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन कार्यक्रम में हिस्सा लिया है. दंतेवाड़ा के किरंदुल की बेटी इस कार्यक्रम में विश्वभर के करीब 20 देशों से आए लोगों के बीच भारत का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया में आयोजित अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन कार्यक्रम की शुरुआत बीते 21 जुलाई से हुई है, जो 27 जुलाई तक चलेगा. कार्यक्रम में त्रिपक्षीय वार्ता, सामाजिक संवाद और सामूहिक सौदेबाजी जैसे विषयों और उनके संदर्भ में भारत से संबंधित अपने विचारों को रख रही हैं. वहीं 7 दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में पुष्पलता साहू ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर दंतेवाड़ा या सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं नहीं बल्कि पूरे भारत का मान बढ़ाया है. पुष्पलता दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल शहर में रहने वाले एनएमडीसी कर्मचारी एडी नाग की बेटी हैं.

पिता के सक्रिय राजनीति में होने की वजह से बचपन से ही पुष्पलता के अंदर प्रतिनिधित्व करने की क्षमता रही है. बहरहाल, किरंदुल के कॉलेज से अपनी एमएससी की पढ़ाई पूरी करने के बाद पुष्पलता की नौकरी भी एनएमडीसी परियोजना में लग गई. ठीक अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए पुष्पलता भी मजदूर संगठन राजनीति में खुद को सक्रिय रखने लगी. फिलहाल, पुष्पलता साहू एनएमडीसी परियोजना में कार्यरत हैं.

मुंबई में आयोजित मानसून रन सीजन-2 में कोंडागांव के धरमू नेताम रहले अव्वल
वहीं नवी मुंबई दिवस के मौके पर बीते 21 जुलाई को आयोजित मानसून रन सीजन-2 में कोंडागांव जिले के धरमू नेताम ने 5 हजार धावकों को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया. धरमू जिले के बनियागांव के रहने वाले हैं. बता दें कि धरमू ने 10 किलोमीटर की मैराथन दौड़ को पूरा करने में 31 मिनट का समय लिया था. पेशे से राजमिस्त्री धरमू की इस उपलब्धि को लेकर पूरे गांव के लोग ही नहीं जिले में भी खुशी की लहर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *