‘सिंदूर से नियंत्रित रहता है बीपी’, वैज्ञानिकों में नाराजगी: कॉन्फ्रेंस में प्रवक्ताओं ने किया दावा

 
भोपाल 

'सिंदूर ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में मदद करता है और तुलसी के पौधे के पास रहने से शीतलता बनी रहती है…।' इस तरह के विचित्र दावे बुधवार को NCERT द्वारा संचालित क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान में 'विद्यालय विज्ञान में उभरते रुझान और नवाचार' पर आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में किए गए। इस व्याख्यान में किए गए दावों के बाद वैज्ञानिक नाराज हैं। 
इस व्याख्यान में एक प्रवक्ता ने कहा कि सिंदूर लगाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। एक अन्य प्रवक्ता ने कहा कि 'नमस्ते' करने से बीमारियां दूर रहती हैं। हालांकि, वहां बैठे श्रोताओं को प्रवक्ताओं की बातों पर यकीन नहीं हो रहा था। 

वैज्ञानिकों ने इस कॉन्फ्रेंस में हुए व्याख्यान पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि ऐसे किसी भी सम्मेलन में कोई वैज्ञानिक आधार नहीं होने चाहिए। अनुसंधान विद्वान और वैज्ञानिक गुरुवार को आरआईई में सम्मेलन स्थल पर इसके विरोध में प्रदर्शन करेंगे। 

दावों पर उठे सवाल 
कई वैज्ञानिकों ने कहा कि इस तरह की कागजी बातों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। उन्होंने आरआईई को चेतावनी भी दी। भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान कोलकाता के प्रफेसर सौमित्रो बनर्जी ने कहा, 'हमने RIE के प्रिंसिपल, एन. प्रधान को ई-मेल भेजा है। हमने लिखा है कि इस तरह के भ्रामक शोधपत्रों को जमा करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यह बहुत ही हैरानी वाली बात है कि ऐसे शोधपत्रों को रोकने की बजाय, आयोजकों ने कई विषयों पर चर्चा की, जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।' 

होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन के डॉ. अंकित सुले ने भी चर्चा के लिए चुने गए कई ऐसे विषयों पर आपत्ति जताई थी। उन्होंने कहा, 'पहले दिन कॉन्फ्रेंस में दो समानांतर सत्र रखे गए थे। विषय था- आज के परिप्रेक्ष्य में प्राचीन वैज्ञानिक ज्ञान। जो भी लोग इन सत्रों में मौजूद थे, उन्होंने यह नोटिस किया कि कई वक्ताओं ने जो दावे किए, वे संदिग्ध दावे किए। वे संदेह वाले थे।' 

RIE चीफ की सफाई 
जब इस मसले पर RIE के चीफ एन प्रधान से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि वह एक वैज्ञानिक नहीं हैं और वह कॉन्फ्रेंस में प्रस्तुत किए गए शोधपत्रों पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *