सावधानी के साथ यूज करें ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट, स्‍किन हो सकती है खराब

लॉकडाउन के दौरान जब हर कोई अपने घरों में है, तो स्‍किन केयर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। मगर कई लोग ऐसे भी हैं जो जरूरत से ज्‍यादा स्‍किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं। बालों और स्‍किन पर प्रोडक्‍ट्स का ज्‍यादा यूज करना उनकी नेचुरल चमक को खत्‍म कर सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोडक्‍ट्स के बारे में बताएंगे, जिनका अगर आप हद से ज्‍यादा इस्‍तेमाल करेंगी, तो इससे काफी नुकसान होगा।

फेस/बॉडी स्क्रब
स्‍क्रब का हमेशा सप्ताह में केवल दो या तीन बार उपयोग करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें मिले अधिकांश फार्मूले में कोर्स सॉल्‍ट या शुगर के दाने होते हैं, जो स्‍किन की सेल्‍स पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। अपने चेहरे के लिए जेंटलर फॉर्मूले वाला स्‍क्रब चुनना ही समझदारी होगी। जोरदार स्क्रबिंग आपके नाजुक चेहरे की त्वचा को छील सकते हैं।

सिलिकॉन प्राइमर
बाजार में मिलने वाले ज्‍यादातर प्राइमरों में सिलिकॉन मिला होता है। प्राइमर आपकी त्‍वचा पर आसानी से समा जाते हैं क्‍योंकि इसमें सिलिकॉन मिला होता है। लेकिन इस प्रोडक्‍ट के साथ आपकी स्‍निक से निकलने वाला तेल और पसीना आपको मुंहासों का शिकार बना सकता है।

क्लींजिंग ब्रश
बेशक ये आपको चेहरे को तेल, झुर्रियों और बंद पोर्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। लेकिन इन्‍हें बार बार यूज करने से आपकी स्‍किन खराब हो सकती है। यह आपको एक्‍ने या अन्‍य त्‍वचा संबन्‍धी परेशानियां दे सकते हैं।

लिपस्टिक
होंठों पर लगाई जाने वाली लिक्‍विड लिपस्‍टिक वैसे तो बहुत प्‍यारी लगती है, लेकिन इसमें यूज किया जाने वाला बुलेट फार्मुला आपके होंठों की नमी को सोख सकता है। यह आपके मुलायम होंठों को खुरदुरा बना सकता है। यही नहीं, इन्‍हें हटाना भी काफी मुश्‍किल होता है।

ड्राय शैंपू
बहुत ज्‍यादा ड्राय शैंपू यूज करने से स्‍कैल्‍प के पोर्स बंद होना शुरू होते हैं, जिससे बालों की जड़ों तक ऑक्‍सीजन नहीं पहुंच पाती। इस तरह से बालों का विकास पूरी तरह से रुक जाता है। इसका उपयोग केवल तब करें जब आवश्यक हो और सप्ताह में एक बार से अधिक न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *