सहकारिता सम्मेलन में बोले अमित शाह- BJP की मानसिकता में है विकास

 
लखनऊ

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने शनिवार को राजधानी लखनऊ में 'सहकारिता सम्मेलन' को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसानों की आय दोगुना करने वाला प्रधानमंत्री देश को मिला। उत्तर प्रदेश का प्रशासनिक ढांचा जो सपा-बसपा सरकार में चरमरा गया था, आज योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में तेजी से मजबूत हो रहा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी की मानसिकता में विकास है।

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि इस सहकारिता आंदोलन को सरदार पटेल ने आगे बढ़ाने का काम किया था। आज भी मैं प्राइमरी एग्रिकल्चर का अध्यक्ष हूं, जब भी समय मिलता है मैं वहां जाता हूं। गुजरात की उन्नति जो दुनिया देख रही ही है उसकी नींव सहकारिता आंदोलन ही है। सहकारिता से होने वाला मुनाफा सीधा किसान को मिलता है। गुजरात का सहकारिता मॉडल देश में उदाहरण है।

सपा-बसपा के शासन में चरमराई हुई थी सहकारिता व्यवस्था
इस दौरान उन्होंने सपा-बसपा पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सपा-बसपा के शासन में सहकारिता व्यवस्था चरमराई हुई थी। मोदी सरकार ने सहकारी बैंकों को 73 हजार करोड़ पर दिए, लेकिन यूपीए सरकार में सिर्फ 23 हजार करोड़ पर दिए गए थे। सहकारी संस्थाओं पर सपा-बसपा का कब्जा था। कांग्रेस पर हमलावर होते हुए शाह ने कहा कि सोनिया-मनमोहन की सरकार देश के अर्थतंत्र को 9वें नंबर पर छोड़कर गई थी, लेकिन हमारी सरकार इन 5 वर्षों में ही देश की अर्थव्यवस्था को छठे नंबर पर लेकर आई है और आज भारत चीन को पीछे छोड़कर विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन गया है।

UP का करना है सर्वांगीन विकास
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आने सहकारी संस्थाओं मे पारदर्शिता आई। ये परिवर्तन इसलिए आ रहा है क्योंकि देश में बीजेपी की सरकार है और उसका नेतृत्व नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। सहकारिता समितियों के माध्यम से किसानों को ज्यादा दाम दिलाने का काम नरेंद्र मोदी की सरकार कर रही है। हर किसान के घर में गाय और भैंस देनी है और उनके दूध से किसान की जीविका और उसके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का प्रबंध करना है। हमें यूपी का सर्वांगीन विकास करना है। इसके साथ ही गुजरात और महाराष्ट्र की तर्ज पर यहां कोऑपरेटिव इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *