सस्ता हुआ SBI का होमलोन

नई दिल्ली
शहरों में अपना घर हर किसी का सपना होता है, जिसमें होम लोन की अहम भूमिका होती है। यह शायद सबसे बड़ा लोन होता है, जिसे लोग घर खरीदने के लिए लेते हैं। देश में बैंक और वित्तीय संस्थान विभिन्न ब्याज दरों पर 10 करोड़ रुपये तक का होम लोन देते हैं। अलग-अलग बैंकों के लिए होम लोन की ब्याज दरें भी अलग होती हैं।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी कर्ज दरों में 0.10% की कमी की है, जो 10 दिसंबर से लागू हो गया है। इससे एसबीआई का होम लोन सस्ता हो गया है। एसबीआई द्वारा चालू वित्त वर्ष में कर्ज दरों में यह आठवीं कटौती है। रेट कट के बाद एसबीआई का एक साल का मार्जिनल कॉस्ट-बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) 8% से घटकर 7.9% पर आ गया है।

कर्ज की अवधि और ब्याज दर
अवधि                                 ब्याज दर
ओवरनाइट (रातभर के लिए)    7.65%
1 महीना                              7.65%
3 महीना                             7.70%
6 महीना                            7.85%
1 साल                               7.90%
2 साल                               8.10%
3 साल                              8.20%

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति द्वारा रीपो रेट को 5.15% पर बरकरार रखने के बाद एसबीआई द्वारा कर्ज दरों में कटौती का कदम सामने आया है।

एसबीआई द्वारा दिए जाने वाले लोन
एसबीआई शॉर्ट टर्म तथा लॉन्ग टर्म लोन लोन ऑफर करता है। शॉर्ट टर्म लोन की ब्याज दर रेग्युलर होम लोन के ब्याज दर की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। इसके अलावा, एसबीआई निर्माणाधीन मकानों तथा सरकारी कर्मचारियों को भी लोन देती है।

लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। एसबीआई ने ट्वीट कर बताया है कि होम लोन के लिए छह तरीके से अप्लाई किया जा सकता है।

1. योनो ऐप में लॉगइन करें।
2. 1800112018 पर कॉल करें।
3. अपने मोबाइल से 567676 पर 'Home' एसएमएस करें।
4. अपने नजदीकी एसबीआई की शाखा से संपर्क करें।
5. www.homeloans.sbi वेबसाइट पर जाएं।
6. www.psbloansin59minutes.com पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *