सर्दी में करें ये उपाय ताकि न हो डैंड्रफ

ठंड के मौसम में बालों में रूसी यानी डैंड्रफ हो जाना एक आम समस्या है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि सर्दी के सीजन में ठंडी और ड्राई हवा चल रही होती है जो स्कैल्प में मौजूद नमी को छीन लेता है। साथ ही इस दौरान वातावरण में malassezia नाम का फंगस भी अधिक होता है जिस वजह से बालों में रूसी की समस्या होती है। जब ये ड्राई और ठंडी हवा बालों तक पहुंचती है तो हमारा स्कैल्प जहां से बालों की जड़ें शुरू होती हैं ड्राई और पपड़ीदार हो जाता है और उसमें खुजली होने लगती है। यह पपड़ीदार स्किन जब हमारे कंधे और कपड़ों पर गिरने लगती है तो हम इसे डैंड्रफ या रूसी कहते हैं।

इन वजहों से भी होता है डैंड्रफ
– अगर आपके स्कैल्प की स्किन बहुत ज्यादा ऑइली है तो malassezia फंगस का ग्रोथ अधिक होगा और डैंड्रफ की समस्या बढ़ेगी।
– टीनएज में अगर आपके शरीर में बहुत ज्यादा हॉर्मोनल बदलाव होते हैं तो इससे भी स्किन ऑइली हो जाती है और डैंड्रफ या रूसी की समस्या बढ़ सकती है।
– कुछ लोगों में ड्राई स्कैल्प की समस्या होती है उनमें भी डैंड्रफ अधिक होता है।
– सेबॉरहोइक डर्मेटाइटिस भी एक कंडिशन है जिसमें बालों के साथ-साथ आईब्रोज, कान के पीछे, अंडरआर्म्स जैसी जगहों पर भी रेडनेस और डैंड्रफ की समस्या हो जाती है।
– अगर आपका स्कैल्प हद से ज्यादा सेंसेटिव है तो हेयर प्रॉडक्ट्स और स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स यूज करने की वजह से भी स्कैल्प में ड्राइनेस हो जाता है और डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है।

डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा
बाजार में कई ऐसे शैंपू हैं जो यह दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी लेकिन इन शैंपू में केमिकल की मात्रा अधिक होती है और इनके रेग्युलर इस्तेमाल से बाल बेजान हो जाते हैं। लिहाजा रूसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाएं…

बालों में रेग्युलरी कंघी करें
जब आप कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो आपका स्कैल्प उत्तेजित होता है और उसमें ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे स्कैल्प में मौजूद नैचरल ऑइल का सीक्रिशन बढ़ता है। ऐसा करने से बाल और स्कैल्प दोनों हेल्दी रहते हैं और हेल्दी स्कैल्प पपड़ी और डैंड्रफ से फ्री रहता है। लिहाजा रेग्युलर बेसिस पर बालों में कंघी करते रहें।

खूब सारा पानी पिएं
सर्दी के मौसम में आमतौर पर पानी पीते ही ठंड महसूस होने लगती है इसलिए ज्यादातर लोग सर्दी में पानी कम पीते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपकी स्किन और बाल दोनों डिहाइड्रेट हो जाते हैं और इससे डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। लिहाजा सफिशंट पानी पीना जरूरी है।

ये नुस्खे अपनाएं
– टमाटर के रस और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। इसे बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब घोल सूख जाए तो बाल धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

– ऐलोवेरा के रस से मसाज करना भी फायदेमंद रहेगा।

– मेथी के दानों को भिगोकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसे स्कैल्प में लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में बाल धो लें।

– नारियल तेल या ऑलिव ऑइल में कपूर मिलाकर बालों की मसाज करें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *