सर्दी में इस वजह से बढ़ जाता है वजन

सर्दियां शुरू होते ही वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसकी एक वजह है सर्दियों में खाया जाने वाला ज्यादा फैटी फूड। लेकिन खाने के अलावा भी कई ऐसे कारण हैं, जो इस मौसम में वजन बढ़ाते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सर्दियों में अपने वजन बढ़ने को लेकर चिंता में रहते हैं तो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनी रूटीन में ऐसे करें बदलाव…

एक्सर्साइज न करना
सर्दियों में गर्मियों के मुकाबले ज्यादा तेजी से वजन बढ़ता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि ठंडी हवा में लोग घरों से निकलने से कतराते हैं, जिससे एक्सर्साइज नहीं हो पाती। इसी वजह से वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

ज्यादा सोना
सर्दियों के दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती हैं, जिस कारण आप ज्यादा सोते हैं। इससे 'बॉडी साइकल' भी सुस्ती का शिकार हो जाती है, जिससे वजन बढ़ जाता है।
शकरकंद कम करेगा वजन
वजन घटाना है, सुबह-सुबह करें ये 3 काम
सर्दियों का खाना
मौसमी फल के साथ-साथ इस मौसम में लोग मसालेदार भोजन भी ज्यादा खाते हैं। इससे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है। सर्दी में हम सभी को चाय या कॉफी के साथ पकौड़े, भजिया जैसे तरह-तरह के स्नैक्स खाना पसंद होता है। ऐसे में शरीर में फैट और हाई कैलरी इकट्ठा होती है जिससे वजन बढ़ने की समस्या होती है।

मेटाबॉलिजम बढ़ना
मेटाबॉलिज्म बढ़ने से मोटापा कम होता है लेकिन इस प्रक्रिया में अगर एकदम से वृद्धि हो जाए तो यह वजन घटाने की बजाए बढ़ा देता है। सर्दियों में मेटाबॉलिजम की दर थोड़ी तेज हो जाती है।

सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर
कई शोध में यह बात सामने आई है कि सर्दियों में बाकी मौसम की तुलना में भूख ज्यादा लगने लग जाती है। इसे सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर भी कहा जाता है।
शकरकंद कम करेगा वजन
7 समरफूड्स जो कर सकते हैं वजन कम
मीठा ज्यादा खाना
गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में ज्यादा मीठा खाने का मन करता है। अब अगर शरीर को जरूरत से ज्यादा कैलरी मिलेगी तो मोटापा बढ़ना तो निश्चित है।

इन तरीकों से करें कंट्रोल
-सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा हाई प्रोटीन ब्रेकफस्ट करें।
-हल्की-फुल्की एक्सर्साइज करते रहें। वजन कंट्रोल करने के लिए आप कार्डियो एक्सर्साइज कर सकते हैं।
-पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें
-वजन कंट्रोल करने के लिए अपनी डायट में फल और सब्जियों को शामिल करें।
-ऐल्कॉहॉल, कार्बोहाईड्रेट और हाई शुगर फूड्स से दूर रहें।
-सर्दी में मोटापे से बचने के लिए पर्याप्त नींद लें। आप अपने सोने का तरीका सही करें, क्योंकि बढ़ते वजन का एक कारण यह भी हो सकता है।
-ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी, जिससे कैलरी बर्न करने में मदद मिलेगी।
– हॉट या विंटर बेवरेज की जगह ग्रीन टी पीने की आदत डालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *