सर्दियों में सेहत का ख्याल के लिए खानपान में यह चिजों को शामिल करना चाहिए

सर्दियों में सेहत का ख्याल के लिए खानपान में यह चिजों को शामिल करना चाहिए

सर्दियों में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में कड़ाके की ठंड के कारण कई रोग बीमारियां होती हैं। इसलिए आपको अपने खानपान में उन चिजों को शामिल करना चाहिए जो शरीर को गर्म रखे साथ ही साथ रोगप्रतिरोधक क्षमता बनी रहे हैं।
ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े का इस्तमाल तो करते हैं लेकिन, खानपान को लेकर लापरवाही बरतते हैं। जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भरी सामना करना पड़ता है। आप अपने खानपान में उन चीजों को शामिल कर सकते हैं।
1.तिल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, विटामिन-ई, कैल्शियम, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो कई रोगों से बचाने में मदद करता हैं।साथ ही साथ कब्ज जैसे समस्या को दूर करता है।
2. खजूर में विटामिन-ए, विटामिन-बी, कैल्शियम, पोटैशियम और अन्य विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसकी तासीर भी गर्म होती है, इसके नियमित सेवन से शरीर अंदर से गर्म रहता जिसके सेवन से शरीर में गर्मी बनी रहती है।
3. गुड़ में जिंक, कैल्शियम, फॉस्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आंतरिक मजबूती बनाने में मदद करते हैं।
4. अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं।
5. अदरक की तासीर भी गर्म होती है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है। इसलिए सर्दियों में आपको अदरक का सेवन करना लाभ दायक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *