सर्दियों में ये चीजें खाएं और चर्बी को दूर भगाएं

आपने देखा होगा कि सर्दियों में हमें बहुत ज़्यादा भूख लगती है। हम खाना ज़्यादा खाते हैं और पानी कम पीते हैं, जिसकी वजह से वजन बढ़ जाता है और चर्बी भी, लेकिन कुछ टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप इन सर्दियों में भी अपना वजन कंट्रोल में रख सकते हैं। आइए जानते हैं:

​गरम पानी पीकर दिन की शुरुआत
माना कि सर्दियों में प्यास बहुत कम लगती है लेकिन कोशिश करें कि आप जितना हो सके पानी पीएं ताकि आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर आ सकें। एक व्यक्ति को प्रति दिन 8 ग्लास पानी पीना चाहिए। पानी पीने का एक फायदा यह भी होगा कि आपका पेट फुल रहेगा और भूख भी कम लगेगी। इसके अलावा अपने दिन की शुरुआत गरम पानी पीकर करें।

​मौसमी सब्जियां
सर्दियों में भूख तो ज्यादा लगती ही है, लेकिन इसके साथ ही हमें हेल्दी खाने की बजाय तला-भुना और मसालेदार खाना अट्रैक्ट करता है। नतीजा, वजन और चर्बी तो बढ़ती ही है बीमारियां भी। सर्दियों में ढेर सारी मौसमी सब्जियां और फल मिलते हैं जैसे कि पालक, गोभी, चुकंदर, अमरूद, राई, संतरे, चीकू आदि। इन्हें अपने डाइट में शामिल करें।

​सूप
सर्दियों में सूप पीने का अलग ही मजा है। टेस्ट के साथ ये आपको फिट और हेल्दी भी रखते हैं। सर्दियों में आप कई मौसमी सूप ट्राइ कर सकते हैं जैसे कि चुकंदर का सूप, पालक का सूप और सब्जियों का सूप आदि।

​फल खाएं जूस नहीं
जूस पीने में कोई बुराई नहीं लेकिन अच्छा होगा कि साबुत फल खाएं। जैसे कि अनार, अमरूद और संतरे आदि का जूस पीने के बजाय पूरे फल खाएं और तंदरुस्त रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *