सरोगेट मां ने चुराया था बच्चा, चार साल बाद जैविक माता-पिता ने ढूंढ निकाला

 
मेरठ/देहरादून 

सरोगेट मां से चोरी हुआ बच्चा चार साल बाद आखिरकार बरामद कर लिया गया है। इस बच्चे को देहरादून पुलिस और ऋषिकेश कोतवाली पुलिस की टीम ने यूपी के मेरठ से बरामद किया। बच्चा यहां सदर बाजार में अपने जैविक मां के एक रिश्तेदार के साथ रह रहा था। बताया जा रहा है कि मां ने 2015 में जुड़वा बच्चों को जन्म दिया था, जिसके बाद उसने एक बच्चे की मौत की बात कही थी। 

मेरठ सदर पुलिस एसएचओ विजय गुप्ता ने बताया कि दंपती ने पश्चिम बंगाल की रहने वाली महिला से सरोगेसी के लिए 2014 में संपर्क किया था। महिला ने बंगाल के एक अस्पताल में 2015 में दो लड़कों को जन्म दिया, लेकिन महिला ने उन्हें बताया कि एक बच्चे की मौत जन्म लेते ही हो गई। बच्चे के पिता दिनेश रावत ने बताया कि सरोगेसी के लिए उन्होंने पहले जिस महिला से संपर्क किया वह 50 हजार रुपये लेकर भाग गई और दूसरी महिला बच्चा लेकर भाग गई थी। 

शुरू में पुलिस का नहीं मिला साथ, खुद जांच की 
दंपती को महिला की बात यकीन नहीं हुआ और उन्होंने खुद इसकी जांच शुरू कर दी। तीन साल में आखिर उन्होंने पता लगा लिया कि उनका दूसरा बच्चा जिंदा है। दिनेश ने बताया कि उन्होंने पुलिस से संपर्क किया लेकिन पुलिस ने कोई भी केस दर्ज करने से इनकार कर दिया क्योंकि उनके पास पर्याप्त सबूत नहीं था। दंपती ने सबूत एकत्र करने शुरू किए और फिर पिछले साल देहरादून में केस दर्ज कराया। 

पुलिस ने बताया कि महिला के खिलाफ 2018 में धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ। बच्चे को ढूंढने के लिए छापेमारी शुरू की गई। पुलिस को हाल ही में सूचना मिली कि बच्चा मेरठ के सदर बाजार में महिला के किसी रिश्तेदार के यहां रह रहा है। पुलिस ने यहां गौतम मुखर्जी के घर छापेमारी करके बच्चे को बरामद कर लिया। बरामद किए गए बच्चे का नाम सरोगेट मां ने गोलू रखा है। अब उनके दोनों बेटे गोलू और टुक्कू साथ में हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *