सरकार आज कर सकती है CBI प्रमुख के नाम का ऐलान

नई दिल्ली

नए सीबीआई निदेशक के नाम का ऐलान शनिवार को किया जा सकता है. इससे पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सलेक्ट कमेटी की बैठक हुई. बैठक में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रस्तावित नामों पर आपत्ति जताई थी, लेकिन बताया जा रहा है कि कांग्रेस के ऐतराज को नजरअंदाज करते हुए सरकार नाम का ऐलान कर सकती है. सीबीआई निदेशक की रेस में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद, रजनीकांत मिश्रा, एसएस देसवाल का नाम आगे चल रहा है.

शुक्रवार को सलेक्ट कमेटी की बैठक में पीएम मोदी के अलावा चीफ जस्टिस रंजन गोगोई और मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल हुए थे. इस बैठक में सरकार ने ऐसे कुछ अधिकारियों के नाम सामने रखे, जिन्हें सीबीआई निदेशक पद पर नियुक्ति के योग्य माना गया. हालांकि, इन नामों पर खड़गे ने आपत्ति जाहिर की. इस कारण बैठक के दौरान कोई फैसला नहीं हो पाया. अब खबर है कि सरकार खड़गे की आपत्ति को दरकिनार करते हुए 2:1 के आधार पर नए सीबीआई निदेशक की नियुक्ति कर सकती है. पिछली बार भी 2:1 के आधार पर ही आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक पद से हटाया गया था.

1984 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद, रजनी कांत मिश्रा, एस एस देसवाल का नाम दौड़ में सबसे आगे है-

– उत्तरप्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी जावेद अहमद वर्तमान में राष्ट्रीय अपराध शास्त्र एवं विधि विज्ञान संस्थान के प्रमुख हैं.

– उत्तरप्रदेश कैडर के ही आईपीएस अधिकारी रजनी कांत मिश्रा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के प्रमुख हैं.

– हरियाणा कैडर के आईपीएस देसवाल भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जल्दी ही नियुक्त करे सीबीआई प्रमुख

सलेक्ट कमेटी की बैठक से पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह अंतरिम सीबीआई निदेशक की नियुक्ति के खिलाफ नहीं है, लेकिन केन्द्र को तत्काल केन्द्रीय जांच ब्यूरो के नियमित निदेशक की नियुक्ति करनी चाहिए. यह पद संवेदनशील है और लंबे समय तक इस पद पर अंतरिम निदेशक को रखना अच्छी बात नहीं है. सीबीआई निदेशक की नियुक्ति के लिए 24 जनवरी को भी एक बैठक हुई थी, लेकिन इस बैठक में कोई फैसला नहीं हो पाया था.

10 जनवरी से खाली है पद

बता दें, भ्रष्टाचार के आरोपों पर गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ आलोक वर्मा के टकराव के बाद वर्मा को सीबीआई प्रमुख पद से हटा दिया गया था. यह पद 10 जनवरी से ही खाली है. फिलहाल, एम. नागेश्वर राव अंतरिम सीबीआई प्रमुख के तौर पर काम कर रहे हैं.

नौकरी से इस्तीफा दे दिया था

आलोक वर्मा को महानिदेशक दमकल सेवा, नागरिक सुरक्षा और गृह रक्षा बनाया गया था, लेकिन उन्होंने इस पद को स्वीकार नहीं किया और इस्तीफा दे दिया था. सरकार ने इस्तीफा मंजूर नहीं किया था. 31 जनवरी को आलोक वर्मा रिटायर हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *