सबसे ज्यादा विटमिन-C होता है इन 5 फलों में

संतरे का इंतजार ना करें, इससे ज्यादा विटमिन-C होता है इन 5 फलों मेंसर्दियों के सीजन की बात और थी उस दौरान हम कई मसालों और हर्ब्स के सेवन से खुद को वायरस और संक्रमणों से बचा सकते थे। क्योंकि ये सभी हर्ब्स तसीर में गर्म होती हैं। इससे हमारे पाचन, ब्लड फ्लो और इम्युनिटी को सर्दी के मौसम में बूस्ट करने का काम करती हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में हम इन चीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं। क्योंकि इससे हमारी सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है।

गर्मी में किन फलों से मिलेगा विटमिन-सी

-अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा क्या खाएं कि गर्मी के मौसम का असर भी हम पर ना हो और फ्लू, वायरल आदि के संक्रमण से भी हम बचे रहें…। तो अब नंबर आता है साइट्रस फ्रूट्स का। इनमें सबसे पहला नाम हौ मौसमी और संतरे का, जो कि मुख्य रूप से सर्दियों का फल हैं।

-इसलिए गर्मी में अगर ये बाजार में मिलते भी हैं, तब भी इनके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि गर्मी में इनका सेवन करके हम नेचर के विपरीत जाने का काम करेंगे और इससे बीमार पड़ना तो तय है। तो चलिए जानते हैं क्या खाना चाहिए समर सीजन में Vitamin-C की प्राप्ति के लिए…

गर्मी में करे कीवी का सेवन

-कीवी फ्रूट की गिनती भी साइट्रिक फ्रूट्स में होती है, जो हमारे शरीर को विटमिन-सी देने का काम करते हैं। गर्मी के मौसम में आप इस ठंडे और खट्टे-मीठे फल का सेवन कर सकते हैं। इसे खाने से शरीर को जरूरी मात्रा में विटमिन-सी और न्यूट्रिऐंट्स की प्राप्ति होगी।

-हर दिन एक कीवी फ्रूट खाने हमारे शरीर की विटमिन-सी की जरूरत लगभग पूरी हो जाती है। साथ ही यह फल खासतौर पर फ्लू, डेंगू और वायरल जैसी बीमारियों से हमें बचाता है। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है।

टमाटर की सब्जी नहीं सलाद का सीजन

-हम आपको पहले भी कई बार याद दिला चुके हैं कि गर्मी के मौसम में टमाटर को पकाकर खाने से बचना चाहिए नहीं तो आपको लाभ की जगह नुकसान होगा। जबकि आप टमाटर की चटनी, टमाटर की सलाद खाएंगे तो आपको विटमिन-सी और लाइकोपीन की भरपूर मात्रा में प्राप्ति होगी।

-गर्मी के मौसम में टमाटर का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। जबकि सर्दी के मौसम में इसका सूप पीना चाहिए। जूस और सूप के बीच का अंतर इनके गुणों और तासीर को काफी हद तक अलग करने का काम करता है।

आम राजा का सीजन है गर्मियां

-गर्मी का सबसे खास फल होता है फलों का राजा आम। आपको पता होगा कि आम कई तरह के होते हैं। ये ना केवल शेप और साइज में अलग होते हैं बल्कि स्वाद में भी अलग होते हैं। मई में जहां सिंदूरी आम का पीक सीजन होता है वहीं, मई लास्ट से जून के महीने तक आम की कई प्रजातियां मार्केट में उपलब्ध रहती हैं।

-आम पका हुआ हो या कच्चा अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए और सही तरीके से किया जाए तो यकीन मानिए कि ना तो आपको कभी लू सता सकती है और ना ही कोई संक्रमण आपके शरीर पर हावी हो सकता है। आखिर आम को फलों का राजा यूं ही नहीं बनाया गया है। इसलिए गर्मी में हर दिन आम खाकर भी विटमिन-सी और जरूरी पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं।

मुंह में पानी ला दे पाइनऐपल

-पाइनऐपल यानी अनानास एक ऐसा फल है जो गर्मी के मौसम में हमारे ब्रेन को ठंडा और बॉडी को फ्रेश रखने का काम करता है। हर दिन इस फल का सेवन करने से मौसमी बीमारियां हमसे कोसों दूर रहती हैं।

-यह फल विटमिन-सी की प्राप्ति का एक शानदार तरीका है। इसलिए हर दिन दोपहर के समय या दोपहर के नाश्ते में इस फल का सेवन जरूर करें। आप चाहें तो यहां बताए जा रहे फलों का सेवन करने के लिए हर दिन फिक्स कर सकते हैं। इससे आपको पूरा पोषण मिलेगा और वायरस के कारण फैलने वाले संक्रमण दूर रहेंगे।

स्ट्रॉबेरी की सुगंध और स्वाद का जादू

-मई और जून के महीने में स्ट्रॉबेरी का सीजन पीक पर होता है। इस मौसम में अपने शरीर के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए दिन कुछ स्ट्रॉबेरी खा लेना फायदेमंद रहता है।

-स्ट्रॉबेरी के सेव से हमारे शरीर में ऐंटिऑक्सीडेंट्स और ऐंटिइंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज की वृद्धि होती है। जो रोगों से लड़ने की हमारी क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में इस फल को अपने डायट चार्ट में जरूर जोड़ लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *