सफेद दूध का काला कारोबार, डिटरर्जेंट मिलाकर पिला रहे थे लोगों को ‘दूध का जहर’

 
वाराणसी

 वाराणसी में सफेद दूध का काला कारोबार सामने आया है। खाद्य विभाग की टीम ने छापेमारी में भारी मात्रा में नकली दूध बरामद किया। जिसे देखकर लोगों की आंखें फटी की फटी रह गईं। कितने बड़े पैमाने पर ये काला कारोबार किया जा रहा है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि जब खाद्य विभाग ने जिला प्रशासन के नेतृत्व में छापा मारा तो करीब 10 हजार लीटर दूध डिस्पोज हो गया। फिलहाल टीम आरोपियों के खिलाफ आगे की कार्रवाई में जुट गई है। 
 वाराणसी प्रशासन ने प्योर सल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड नामक कम्पनी के काशी नाम के दूध की शिकायत पर पैकेट के दूध के नमूनों को जांच के लिए भेजा। जिसमें भारी मात्रा में डिटर्जेंट मिलने की पुष्टि हुई। जिसपर आज एडीएम सिटी के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम वाराणसी के रोहनिया स्थित डेयरी पहुंची। जहां लगभग 10 हजार लीटर दूध को डिस्पोज किया। इसके अलावा कंपनी का लाइसेंस रद्द करने और संबंधित लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के लिए खाद्य आयुक्त को रिपोर्ट भेजी गई है।
 फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर वाराणसी संजीव सिंह ने बताया कि हमें सूचना मिली थी कि मुरैना से एक दूध का टैंकर अपलोड हुआ है जिसमें डिटर्जेंट मिला हुआ है। हमने रात में छापेमारी की और 4 नमूने तत्काल ले लिया जिसमें मिक्स मिल्क, फुल क्रीम मिल्क, टोन्ड मिल्क के 2 पैकेट थे। इसके साथ ही हमने टैंकर से दूध को रुकवा दिया और रिपोर्ट आने के बाद ही अग्रिम कार्रवाई की बात कही। आज हमें जांच रिपोर्ट मिली जिसमें सभी नमूने अनसेफ मिले हैं। जिस दूध को हमने रुकवाया था उसे डिस्ट्रोय करा दिया है। इसके साथ ही क्रीम और घी के सेंपल की जांच चल रही है। संजीव सिंह ने कहा कि दूध में डिटरर्जेंट सेहत के लिए खतरनाक है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *