संदिग्ध बॉलिंग एक्शन के लिए श्रीलंका के इस खिलाड़ी पर ICC ने लगाया 12 माह का बैन

दुबई:

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल  ने अवैध गेंदबाजी एक्शन के लिये श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजयपर गुरुवार को 12 माह का प्रतिबंध लगा दिया. धनंजय के एक्शन के स्वतंत्र आकलन के बाद यह फैसला किया गया. गॉल में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान उनके गेंदबाजी एक्शन की वैधता पर सवाल उठाए गए थे. इसके बाद25 साल के खिलाड़ी धनंजय के एक्शन की जांच की गई  चेन्नई में 29 अगस्त को स्वंतत्र जांच में खुलासा हुआ कि उनका गेंदबाजी एक्शन अवैध है. गौरतलब है कि इससे पहले दिसंबर 2018 में भी धनंजय को गेंदबाजी से सस्पेंड कर दिया गया था. इसके बाद उन्होंने अपने गेंदबाजी एक्शन में सुधार किया और फिर इसके आकलन के बाद फरवरी 2019 में उन्हें फिर से गेंदबाजी शुरू करने की अनुमति दी गई थी.

क्रिकेट की शीर्ष संस्था, आईसीसी ने बयान में कहा, ‘ताजा रिपोर्ट में खिलाड़ी की दूसरी रिपोर्ट दो साल के अंदर हुई है, पहले में उसे निलंबित किया गया इसलिये उसे अब स्वत: ही 12 महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है.' धनंजय के पास एक साल के प्रतिबंध के समाप्त होने के बाद आईसीसी से फिर अपने गेंदबाजी एक्शन की जांच कराने का अधिकार होगा.

धनंजय  ने अब तक 6 टेस्ट, 36 वनडे और 22 टी20 इंटरनेशनल में श्रीलंका टीम का प्रतिनिधित्व किया है. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 33 और वनडे में 51 विकेट दर्ज हैं जबकि टी20I में इस गेंदबाज ने 22 विकेट हासिल किए हैं. टेस्ट क्रिकेट में चार बार धनंजय पारी में पांच या इससे अधिक विकेट ले चुके हैं. 115 रन देकर छह विकेट टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है. वनडे में धनंजय दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ 6-6 विकेट ले चुके हैं. 2017 में भारत के खिलाफ पल्लेकल में खेले गए वनडे मैच में उन्होंने 54 रन देकर छह विकेट हासिल किए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *