संक्रमण से बचाव हेतु 01जून से ट्रेनों में यात्रा के आवश्यक दिशा निर्देश

रायपुर
भारतीय रेलवे 01जून से 200 (100 जोड़ी ) ट्रेनों को चला रहा हैं । रायपुर रेल मंडल से तीन गाड़िया रायगढ़ -गोंदिया-रायगढ़ जनशताब्दी एक्सप्रेस, मुंबई-हावड़ा मेल एवं हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस यहां से गुजरेगी। यह सभी गाड़िया पूर्णतया आरक्षित रहेगी इन ट्रेनों में सभी श्रेणी के एसी और स्लीपर कोच हैं जरनल डिब्बे में बैठने के लिए भी आरक्षण हैं । जनरल कोच के लिए सेकंड सिटिंग का आरक्षण किया जा रहा है। बिलासपुर नई दिल्ली बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस पूर्णता एसी ट्रैन वर्तमान में चल रही है इस ट्रैन से यात्री यात्रा कर रहे हैं। रायपुर रेल मंडल के दुर्ग भिलाई पावर हाउस रायपुर तिल्दा नेवरा भाटापारा स्टेशनों पर 1 जून से यात्री ट्रेन जाने के कारण प्रवेश एवं विकास की अलग-अलग व्यवस्था एवं आवश्यक बदलाव किए हैं।

    01 जून से चलने वाली यात्री गाड़ियों में सफर करने वाले यात्रियों को रायपुर स्टेशन में आने के लिए कम से कम डेढ घण्टे (90 मिनिट) पहले आना आवश्यक होगा।

    रायपुर स्टेशन में प्रवेश करने के लिए यात्रियों को बी.आर.टी.बस. वाले रास्ते में वाहन को प्रवेश दिया जाएगा।

    यात्रा करने वाले यात्रियों के साथ किसी अन्य व्यक्ति को रायपुर प्लेटफार्म में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

    यात्रियों को प्रवेश के लिए राष्ट्रीय ध्वज के सामने सिर्फ गेट नंबर 2 का उपयोग किया जाएगा एवं निकासी के लिए अलग द्वार होगा।

    सामाजिक दूरी के साथ चिकित्सा व सुरक्षा के मापदण्डों को तय कर यात्रियों को प्लेटफार्म में प्रवेश दिया जाएगा।

    गुढियारी तरफ से प्रवेश एवं निकासी का कोई द्वार नहीं रहेगा।

    प्रतिक्षा सूची वाले यात्रियों को प्लेटफार्म में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। केवल टिकट धारी यात्री ही प्लेटफार्म में प्रवेश कर सकेंगें।

    रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म में यात्रियों के बैठने की लिए समुचित व्यवस्था की गई है।

    सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी और केवल लक्षण न दिखाई देने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में प्रवेश/चढ़ने की अनुमति होगी।

    कोई भी अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किया जाएगा और यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई टिकट जारी नहीं किया जाएगा।

    सभी यात्रियों को प्रवेश और यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना चाहिए। ट्रेन के भीतर एसी कोच में कोई लिनन, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा के लिए अपना लिनन लेकर चलें। इस उद्देश्य के लिए एसी कोचों के भीतर का तापमान उपयुक्त रूप से नियंत्रित रखा जाएगा।

    सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लीकेशन को डाउनलोड और इस्तेमाल करना आवश्यक होगा। यात्रियों को कम सामानों के साथ सफर करने की सलाह दी जाती है।

रायपुर रेल मंडल के दुर्ग स्टेशन पर गेट नंबर 2 पर बैरिकैट द्वारा प्रवेश एवं निकास द्वार अलग अलग बनाए गए हैं केवल टिकट धारी ही प्लेटफार्म में प्रवेश के पात्र होंगे यात्रियों का सामान भी सैनिटाइज किए जाने की व्यवस्था की गई है भिलाई पावर हाउस में यात्रियों को सेक्टर साइड के प्रवेश से स्टेशन में प्रवेश कराया जाएगा एवं स्टेशन से निकासी की व्यवस्था मार्केट साइड के प्रवेश द्वार से रहेगी इसी प्रकार तिल्दा नेवरा स्टेशन पर बुकिंग काउंटर के नजदीक एग्जिट एवं एंट्री गेट बनाए गए हैं भाटापारा स्टेशन पर मुख्य प्रवेश द्वार पर अलग अलग गेट द्वारा यात्रियों को प्रवेश एवं निकासी की व्यवस्था की गई है।

रेल प्रशासन सभी यात्रियों से अनुरोध करता है कि कोविड-19 के रोकथाम हेतु निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत सभी सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मास्क लगा कर सुखद सफल यात्रा करें एवं स्टेशन ट्रेनों में प्रवेश एवं निकासी करते समय रेलवे का सहयोग करें आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *