श्री लंका में अब भी आतंकी हमले का खतरा, स्लीपर सेल एजेंसियों के टारगेट पर: PM विक्रमसिंघे

कोलंबो
पड़ोसी मुल्क श्री लंका में सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद दहशत का माहौल है। श्रीलंका पुलिस ने गुरुवार को छापेमारी के दौरान 21 हथगोलों एवं 6 तलवारों के साथ तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया। इस बीच, प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने आगाह किया है कि देश में और हमले होने की आशंका बनी हुई है, ऐसे में अब आतंकियों के स्लीपर सेल को टारगेट किया जा रहा है, जो किसी भी वक्त एक बार फिर देश में सीरियल ब्लास्ट को अंजाम दे सकते हैं। आपको बता दें कि द्वीपीय देश की सरकार को फिलहाल इस्लामी कट्टरपंथी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई न करने को लेकर जनता की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

संदिग्धों पर नजर थी पहले से
PM विक्रमसिंघे ने गुरुवार को कहा कि ईस्टर संडे के दिन हुए धमाकों में शामिल कुछ संदिग्ध हमलावरों पर देश की खुफिया एजेंसियों की नजर थी। हालांकि इन संदिग्धों को हिरासत में नहीं लिया जा सका क्योंकि उनके खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं थे। आपको बता दें कि आत्मघाती हमलों में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई हैं, जिनमें 11 भारतीय भी शामिल हैं।

हमलों को लेकर पीएम ने क्या कहा?
देश के सबसे भीषण आतंकी हमलों के बाद प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया है कि वह देश में आतंकी हमले की आशंका के बारे में पूर्व खुफिया सूचना से अवगत नहीं थे। विक्रमसिंघे ने एक साक्षात्कार में कहा कि वह देश में और हमले होने की आशंका से इनकार नहीं कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब अधिकारी स्लीपर सेल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। स्लीपर सेल में ऐसे आतंकवादी होते हैं जो फिलहाल सक्रिय नहीं होते हैं, लेकिन भविष्य की आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए तैयार रहते हैं।

श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए आत्मघाती हमलों में 250 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, जबकि सैकड़ों घायल हुए हैं। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। हालांकि श्रीलंका की सरकार ने तीन कैथोलिक गिरजाघरों एवं तीन आलीशान होटलों पर हमलों के लिए इस्लामी आतंकी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) को जिम्मेदार ठहराया है।

पीएम ने बताया, 'पुलिस और सुरक्षाबल गुनहगारों के साथ ही दूसरे और तीसरे राउंड के हमलों को रोकने के भी प्रयास कर रहे हैं।' हालांकि PM ने यह भी कहा कि खतरे में काफी कमी आई है लेकिन हमें कुछ और स्लीपर्स को पकड़ना होगा, जो हम अगले कुछ दिनों में कर लेंगे। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बल काफी सतर्कता के साथ काम कर रहे हैं।

सुरक्षा के चलते कोलंबो में गिरजाघर बंद
इस बीच, कोलंबो के आर्कडिकोसे ने सुरक्षा कारणों से सभी कैथोलिक गिरिजाघरों को लोगों के लिए बंद कर दिया है। पीएम ने कहा, 'वे चिंतित हैं कि एक या दो लोग चर्च में घुसकर काफी नुकसान कर सकते हैं।'

उन्होंने दोहराया कि हमलावर मध्यमवर्गीय और उच्च-मध्यमवर्गीय परिवार से हैं, जिन्होंने विदेश से पढ़ाई की थी। उन्होंने कहा कि संदिग्ध हमलावरों की प्रोफाइल अचंभित करने वाली है। उधर, श्रीलंका पुलिस के प्रवक्ता रूवन गुणशेखरा ने बताया कि एक बड़े मसाला कारोबारी और दो आत्मघाती हमलावरों के पिता मोहम्मद युसूफ इब्राहिम संदिग्धों की मदद करने और उन्हें उकसाने को लेकर हिरासत में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *