श्रीनगर: लाल चौक पर लगे बैरिकेड हटाए गए, आवाजाही की अनुमति

श्रीनगर

 

श्रीनगर शहर के व्यावसायिक केंद्र लाल चौक पर घंटाघर के आसपास लगे बैरिकेड को 15 दिनों के बाद मंगलवार को हटा लिया गया। इस व्यावसायिक केंद्र पर लोगों और वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई। कुछ इलाकों में पाबंदियों में छूट दी गई, जबकि कुछ अन्य में जारी रही।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को फिर से खुले अधिकांश प्राथमिक विद्यालयों में कोई छात्र नहीं दिखा, लेकिन सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति में सुधार हुआ। उन्होंने बताया कि शहर के सिविल लाइन्स क्षेत्र के कुछ भागों में वाहनों की आवाजाही बढ़ी, लेकिन श्रीनगर के निचले इलाकों और कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में आवाजाही कम रही। उन्होंने बताया कि कुछ स्थानों पर पाबंदियों को हटा लिया गया। हालांकि इन स्थानों पर कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती जारी है।

घाटी में बाजार बंद रहे जबकि सार्वजनिक परिवहन सड़कों से नदारद रहे। मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं लगातार 16वें दिन बाधित रही, जबकि ज्यादातर क्षेत्रों में लैंडलाइन टेलीफोन सेवाएं भी प्रभावित रही। अधिकारियों ने बताया कि गत पांच अगस्त को जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने के बाद से स्थिति कुल मिलाकर शांतिपूर्ण बनी हुई है।

घाटी के कुछ हिस्सों में युवाओं के समूहों और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हुई है। अधिकारियों का कहना है कि कुछ लोगों के घायल होने की सूचना है, लेकिन स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *