श्रद्धा कपूर मना रही अपना जन्‍मदिन

बचपन में टॉर्च को कैमरा बना लेते थे वरुण धवन, सामने नाचती रहती थीं श्रद्धा कपूरकिसी भी स्‍टारकिड के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि वह अपने स्‍टार पैरेंट्स की छांव से बाहर निकले। शक्‍त‍ि कपूर की बेटी होने के नाते श्रद्धा कपूर की भी यही चुनौती रही है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि बीते करीब 10 साल के सिनेमाई करियर में श्रद्धा ने अपने बूते एक अलग मुकाम बना लिया है। 3 मार्च को श्रद्धा का जन्‍मदिन है और ऐसे उस किस्‍से का जिक्र जरूरी है, जो बताता है कि सिनेमा की दुनिया में रंगने और जमने के लिए वह बचपन से ही कितनी तैयार थीं।

लता मंगेशकर की पोती हैं श्रद्धा कपूर
मुंबई में साल 1987 में पैदा हुईं श्रद्धा कपूर का खानदान सिनेमा की दुनिया में बहुत प्रभावी रहा है। उनके पिता शक्‍त‍ि कपूर जहां जाने-माने ऐक्‍टर हैं, वहीं उनकी मां श‍िवांगी कपूर मशहूर बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस पद्म‍िनी कोल्‍हापुरी की बहन हैं। श्रद्धा कपूर के दादा लता मंगेशकर के कजिन थे। इस रिश्ते से लता मंगेशकर, श्रद्धा कपूर की दादी लगती हैं। खैर, इन तमाम रिश्‍ते-नातों के बीच बात करते हैं श्रद्धा के उस सपने की जो उन्‍होंने बचपन में देखा था और आज पूरा कर रही हैं।

बचपन में हुई थी वरुण धवन से दोस्‍ती
श्रद्धा का सिनेमा की दुनिया से बचपन से लगाव था। काफी उम्र से ही वह खुद को एक ऐक्‍टर के तौर पर देख रही थीं। परिवार बॉलिवुड का हिस्‍सा है, इसलिए वह बचपन में फिल्‍मों के सेट पर जाती रहती थीं। वह अपने पिता और मां के कपड़े पहनकर घर में आइने के सामने ऐक्‍ट‍िंग भी किया करती थीं। बचपन में फिल्‍म के सेट्स पर ही श्रद्धा की मुलाकात छोटू वरुण धवन से हुई थी। दोनों में दोस्‍ती भी हुई। दोनों फिल्‍म के सेट्स पर खेला करते थे।

टॉर्च बन जाता था कैमरा, बजते थे गोविंदा के गाने
बताया जाता है कि तब श्रद्धा और वरुण खेल-खेल में शूटिंग की प्रैक्‍ट‍िस किया करते थे। वरुण टॉर्च को कैमरा बनाकर कैमरामैन बन जाते, जबकि श्रद्धा उस कैमरे के सामने डांस करती थीं। यह वह दौर था जब गोविंदा नंबर-1 हुआ करते थे। वरुण खुद भी गोविंदा के फैन हैं। लिहाजा, दोनों बच्‍चे गोविंदा के गानों पर खूब नाचते थे।

टाइगर श्रॉफ की स्‍कूलमेट रही हैं श्रद्धा
समय बदला, दौर बदले। जमनाबाई स्‍कूल से पढ़ाई के बाद श्रद्धा कपूर ने 15 साल की उम्र में अमेरिकन स्‍कूल ऑफ बॉम्‍बे में दाख‍िला लिया। वहां सुनील शेट्टी की बेटी अथ‍िया शेट्टी और टाइगर श्रॉफ उनके स्‍कूलमेट थे। श्रद्धा को डांस का बड़ा शौक रहा है। वह स्‍कूल के दिनों में डांस कंपीटिशन में हिस्‍सा लेती थीं।

स्‍कूल में एक-दूजे के क्रश थे टाइगर-श्रद्धा
एक इंटरव्‍यू में टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर ने यह कबूल किया था कि स्‍कूल के दिनों में दोनों का एक-दूसरे पर क्रश था। लेकिन दोनों ने कभी एक-दूजे को प्रपोज नहीं किया। खैर, दोनों की जोड़ी जल्‍द ही 'बागी 3' में नजर आएगी। श्रद्धा ने बॉस्‍टन यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी में ग्रेजुएशन किया है।

सलमान ने 16 की उम्र में श्रद्धा को ऑफर की थी फिल्‍म
श्रद्धा ने 2010 में अमिताभ बच्‍चन की फिल्‍म 'तीन पत्‍ती' से बॉलिवुड में डेब्‍यू किया। जबकि एक इंटरव्‍यू में शक्‍त‍ि कपूर ने बताया था कि श्रद्धा जब 16 साल की थीं, तभी सलमान खान ने उन्‍हें एक फिल्‍म ऑफर की थी। सलमान ने श्रद्धा को एक स्‍कूल में नाटक करते हुए देखा था। हालांकि, तब वह पढ़ाई पर फोकस करना चाहती थीं इसलिए वह रोल करने से मुकर गईं।

क्‍लासिकल सिंगर भी है श्रद्धा कपूर
श्रद्धा कपूर ने क्‍लासिकल सिंगिंग की ट्रेनिंग भी ली है। उनकी मां भी एक क्‍लासिकल सिंगर है। 'हैदर' फिल्‍म में श्रद्धा कपूर ने एक गाना भी गाया था। इसके अलावा उन्‍होंने 'आशि‍की 2' में 'तेरी गलियां' का एक वर्जन भी रीक्रिएट किया था। करीब 10 साल के करियर में श्रद्धा की 20 फिल्‍में रिलीज हो चुकी हैं। 'बागी 3' उनकी 21वीं फिल्‍म है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *