शेरों का बढ़ा कुनबा,प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट कर दी जानकारी

नई दिल्ली
देश में शेरों की संख्या में 29 फीसदी बढ़ी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। उन्होंने शेरों की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया, 'गुजरात के गिर फोरेस्ट में रहने वाले एशियाई शेरों की आबादी करीब 29 फीसदी बढ़ी है। उनके रहने का दायरा भी 36 फीसदी बढ़ा है। इसके लिए गुजरात के लोग और वे सभी लोग बधाई के पात्र हैं जिनके प्रयासों से यह उपलब्धि हासिल हुई है।'

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से गुजरात में शेरों की संख्या लगातार बढ़ी है। यह जन सहभागिता, तकनीक के इस्तेमाल, वन्यजीवों के स्वास्थ्य की देखभाल, उचित पर्यावास प्रबंधन और मनुष्य तथा शेरों के बीच टकराव को कम के कम करने के प्रयासों का नतीजा है। उम्मीद है कि यह सकारात्मक रुझान जारी रहेगा।

एशियाई शेरों के लिए मशहूर गिर नेशनल पार्क 412 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। पिछले कई वर्षों से गुजरात सरकार और वन विभाग शेरों के संरक्षण को लेकर यहां पर काम कर रहे हैं। यही वजह है कि यहां पिछले कुछ सालों में शेरों की संख्या बढ़ी है। गिर जंगल देश में एशियाई शेरों का एकमात्र ठिकाना है।

पूरी दुनिया में दक्षिणी अफ्रीका के अलावा गिर नेशनल पार्क ही एकमात्र ऐसी जगह है जहां पर शेरों को अपने प्राकृतिक आवास में रहते हुए देखा जा सकता है। इस नेशनल पार्क में शेरों के अलावा हिरण, सांभर, चीतल, नीलगाय, भालू जैसे जानवर भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *