शेयर बाजार ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, सेंसेक्‍स रिकॉर्ड बढ़त के बाद बंद

मुंबई
शेयर बाजार में आज रैली का दिन है। बेंचमार्क इंडेक्स ने रेकॉर्ड पर पहुंच गए शेयर बाजार में आज रैली का दिन रहा। सेंसेक्स 413 अंकों की तेजी के साथ 41,352.17 रेकॉर्ड हाई पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 111.05 अंक चढ़कर 12,165 पर बंद हुआ। टाटा स्टील के शेयर चढ़े। दोपहर सवा 3 बजे के आसपास बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 400 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 41,341.25 पर कारोबार करता देखा गया। क्लोजिंग टाइम नजदीक आते-आते सेसेक्स 41400 के पार पहुंच गया।
सेंसेक्स के जिन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है उनमें टाटा स्टील सबसे ऊपर है। इसके अलावा, वेदांता में भी अच्छी तेजी है। सन फार्मा के शेयर लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। आखिर बाजार में तेजी के क्या कारण हैं, आइए जानते हैं।

अमेरिकी-चीन ट्रेड डील
पिछले सप्ताह अमेरिका और चीन के बीच हुई शुरुआती ट्रेड डील अबतक बाजार पर पॉजिटिव असर बनाए हुए है। 17 महीनों से चली आ रहे व्यापार युद्ध से अस्थायी राहत से निवेशकों ने राहत की सांस ली है और शेयर बाजार में थोड़ा उत्साह दिखाई दे रहा है। हालांकि, कुछ चिंताएं अब भी बाकी हैं।

भारत आ रहा है 2 अरब डॉलर का फंड
मॉर्गन स्टेनले मे कहा कि शुक्रवार को वित्त मंत्री द्वारा किए गए स्टैच्युटरी फॉरन पोर्टफोलियो इन्वेस्टमेंट लिमिट कतो बढ़ाने को लागू करने की पुष्टि को लेकर MSCI इमर्जिंग मार्केट्स इंडेक्स में भारत के वेटेज के बढ़ने की संभावना से बाजार खुश है।

FII निवेश
ब्रेग्जिट और ट्रड वॉर को लेकर तस्वीर थोड़ी स्पष्ट होने के बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों का भारतीय बाजार पर थोडड़ा भरोसा बढ़ा है और वे इंडियन इक्विटीज में निवेश कर रहे हैं। पिछले कई ट्रेडिंग सेशन्स से उनका निवेश बढ़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *